IMPS क्या होता है? IMPS का फुल फॉर्म क्या होता है? IMPS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IMPS का फुल फॉर्म क्या होता है? (IMPS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आप अपने स्मार्टफोन में पैसे ट्रांसफर करने के लिए PayTm, Phone Pay, UPI जैसे Apps का उपयोग किए होगे। लेकिन एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में तुरंत बड़ी रकम ट्रांसफर करने के लिए किस सर्विस का उपयोग करते है? जानते है?

तुरन्त पैसे ट्रांसफर करने के लिए IMPS यानी Immediate Payment Service का उपयोग कर सकते है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IMPS क्या होता है, IMPS Ka Full Form Kya Hota Hai, What Is IMPS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

आईएमपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IMPS Full Form In Hindi?

IMPS Full Form In Hindi
IMPS Full Form In Hindi

IMPS : Immediate Payment Service

IMPS का Full Form Immediate Payment Service होता हैहिंदी में IMPS का फुल फॉर्म तत्काल भुगतान सेवा होता है। जब हमे अपने बैंक के पैसे को किसी एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे भेजने होते है तो हम IMPS की मदद से अपने पैसे को transfer कर सकते है। Money Transfer करने के लिए IMPS सबसे fast तरीको में से एक है।

IMPS services आपको NEFT और RTGS से बेहतर सर्विस देता है। इसकी मदद से आप तुरंत real time में अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या डेस्कटॉप की मदद से अपने fund को एक बैंक से दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

IMPS को NPCL यानी National Payments Corporation of India द्वारा मैनेज किया जाता है। 2012 में IMPS की शुरुआत हुई है, लेकिन शुरुआत में सिर्फ 4 बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ही शामिल थे।

लेकिन बाद में IMPS को Official Publicly launch कर दिया जिसके बाद इसमें 53 कमर्शियल बैंक, 101 District, Urban, Rular और Cooperative Bank भी शामिल हुए।

आईएमपीएस की विशेषताएं – Features of IMPS

  • Imps एक fastest और secure तरीका है एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने का, पैसे भेजने और लेने के लिए।
  • IMPS मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग दोनों तरीके मौजूद है।
  • IMPS को आप मोबाइल, लैपटॉप, और कंप्यूटर में उपयोग कर सकते है।
  • IMPS से आप 24/7 किसी भी टाइम उपयोग कर सकते है।
  • IMPS में आप एक दिन 2 लाख तक का फंड transfer कर सकते हैं।

आखिर में अब आप जान चुके होगे कि IMPS भी एक online payment send और received करने का ही टूल है। जिसकी मदद से आप तुरंत secure तरीके से अपने पैसे लेन देन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IMPS क्या होता है? और IMPS Full Form in Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IMPS Full Form In Hindi, IMPS kya hai और Full Form Of IMPS in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IMPS (Immediate Payment Service) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IMPS Kya Hai और IMPS Full Form in Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके

More Full Form In Hindi

Leave a Comment