IMAO क्या होता है? IMAO का फुल फॉर्म क्या होता है? IMAO Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IMAO का फुल फॉर्म क्या होता है? (IMAO Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि वर्तमान के समय में शार्ट नेम का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। खासतौर पर तो यह सोशल मीडिया पर अधिक मात्रा में देखने को मिलता है।अंग्रेजी भाषा में ऐसे कई शब्द होते हैं, जिनका इस्तेमाल सोशल मीडिया पर शार्ट फॉर्म में किया जाता है।अंग्रेजी भाषा के ऐसे कई शार्ट नेम है, जिनका हिंदी में मतलब बहुत कम लोगों को ही पता होता है। ऐसा ही अंग्रेजी भाषा का एक शार्ट शब्द IMAO है।

आपने भी शायद कभी ना कभी सोशल मीडिया पर दूसरे को मैसेज भेजते समय IMAO शब्द का इस्तेमाल किया ही होगा, परंतु अगर इसके मतलब की बात की जाए तो बहुत कम लोगों को ही इसका मतलब पता होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IMAO का मतलब क्या होता है, IMAO Ka Full Form Kya Hota Hai, IMAO Meaning In Hindi, What Is IMAO Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IMAO का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IMAO Full Form In Hindi?

Imao Full Form
Imao Full Form

IMAO : In My Arrogant Opinion

IMAO का Full Form “In My Arrogant Opinion” होता है। हिंदी में IMAO का फुल फॉर्म “मेरे अभिमान से भरे राय” होता है। अधिकतर इस शार्ट नेम का इस्तेमाल लोग सोशल मीडिया पर करते हैं। सोशल मीडिया पर इसका इस्तेमाल लोग किसी से चैटिंग करने के दरमियान या फिर किसी को टेक्स्ट मैसेज भेजने के दरमियान करते हैं। इसका इस्तेमाल लोग अपने आपको ज्यादा ही कुल दिखाने के लिए भी करते हैं।

IMAO शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई?

इस शब्द का पहली बार इस्तेमाल साल 1989 में मई के महीने में डेविड विनायक वालेस नाम के एक व्यक्ति ने इस पोस्ट के साथ किया था कि “ठीक है, मुझे फिर भी आग पर कुछ मिट्टी का तेल डालना चाहिए” IMAO यानी मेरी अभिमानी राय यह है कि मैं बैंड के इतिहास के विभिन्न तरीको को कैसे दूर करुँगा”IMAO शब्द की स्टार्टिंग इंटरनेट और टेक्स्ट मैसेजिंग के कारण हुई थी। जब इंटरनेट पर लोगों के द्वारा अन्य नामों के शार्ट नेम का इस्तेमाल किया जाने लगा,तो लोगों ने भी इस शब्द का इस्तेमाल शार्ट नेम के तहत करना चालू कर दिया।

क्या IMAO एक खराब शब्द है?

IMAO इस शब्द का इस्तेमाल शुरुआत में एक विडंबना के साथ किया गया था, जिसमें आप किसी को अपनी बात अभिमान के साथ बताते हैं। साल 1993 तक IMAO शब्द यूजनेट ग्रुप में काफी तेजी से फैल गया था, तब से लेकर इस शब्द का इस्तेमाल सामान्य तौर पर हॉट टॉपिक के लिए किया जाता है। इस शब्द का इस्तेमाल व्यक्ति मुख्य तौर पर तब करते हैं,जब वह अपनी कोई बात किसी को वजन डालकर कहना चाहते हैं। मतलब कि आप यह दिखाना चाहते हैं कि, आपकी बात ही बिल्कुल सही है और उसमें कोई बुरी बात नहीं है, परंतु आप उसे नम्रता के साथ प्रकट करना चाहते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IMAO क्या होता है? और IMAO Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IMAO Full Form In Hindi, IMAO Kya Hai और Full Form Of IMAO In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IMAO (In My Arrogant Opinion) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IMAO Kya Hai और IMAO Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment