IG क्या होता है? IG का फुल फॉर्म क्या होता है? IG Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IG का फुल फॉर्म क्या होता है? (IG Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि भारतीय पुलिस डिपार्टमेंट में अलग-अलग पद होते हैं और अलग-अलग पदों को पाने के लिए अलग-अलग प्रकार की एग्जाम ली जाती है। बात करें आईजी की तो आईजी की पोस्ट को इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में एक बहुत ही अच्छी पोस्ट माना जाता है

और ऐसा कहा जाता है कि आईजी की पोस्ट पाने के लिए व्यक्ति को पुलिस में रहते हुए अच्छे काम करने पड़ते हैं और इसी के कारण जब उसका प्रमोशन होता है तो उसे आईजी बना‌या जाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IG का मतलब क्या होता है, IG Ka Full Form Kya Hota Hai, IG Meaning In Hindi, What Is IG Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IG का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is IG Full Form In Hindi?

Ig Full Form
Ig Full Form

IG : Inspector General of Police

IG का Full Form “Inspector General of Police” होता है। हिंदी में IG का फुल फॉर्म “पुलिस महानिरीक्षक” होता है। बात करें अगर आईजी की पहचान की तो जो भी व्यक्ति IG की पोस्ट को प्राप्त करने में कामयाब होता है, उसे खाकी कलर की वर्दी दी जाती है, जो कि सामान्य तौर पर हर पुलिसवाले को दी जाती है, परंतु डिफरेंस यह होता है कि आईजी के कंधों पर दो स्टार लगे हुए होते हैं, साथ ही वहां पर अशोक स्तंभ का निशान भी होता है।

IG का मतलब क्या है?

डीएसपी, एसीपी, सब इंस्पेक्टर से भी ऊंची पोस्ट आईजी की इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में होती है। डीआईजी और डीजीपी यह दोनों ऐसी पोस्ट है जो आईजी से ऊपर होती है। इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट में आईजी का पद वर्तमान में भी है परंतु क्या आप जानते हैं कि इस पद को अंग्रेजी गवर्नमेंट ने साल 1861 में चालू किया था।

IG का काम क्या है?

आईजी का पद इंडियन पुलिस डिपार्टमेंट से संबंधित होता है। इसीलिए जिस प्रकार पुलिस डिपार्टमेंट के अन्य अधिकारी राज्य में कानून व्यवस्था का पालन सही से हो रहा है या नहीं इसकी देखरेख करते हैं उसी प्रकार आईजी का भी यही काम होता है।

हालांकि यह खुद किसी भी काम में डायरेक्ट तौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं बल्कि पुलिस डिपार्टमेंट में जो छोटे पद के अधिकारी हैं, वह इन्हें राज्यों में होने वाली घटनाओं की रिपोर्टिंग करते हैं और यह उसकी रिपोर्टिंग आगे भेजते हैं।

आईजी के पास कई पावर होती है। यह गुनाहों को होने से रोकते हैं। अपराधियों को पकड़ने का काम करते हैं। अपराधियों को कभी-कभी अदालत में पेश करते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो यह समाज में शांति व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए हर संभव प्रयास करते हैं।

IG की सैलरी क्या है?

काफी परिश्रम के बाद किसी व्यक्ति को आईजी की पोस्ट प्राप्त होती है। हालांकि जब यह पोस्ट उसे मिल जाती है, तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता है, क्योंकि आईजी की पावर ज्यादा होती है। इसके अलावा इनकी सैलरी भी अच्छी खासी होती है। एक आईजी की पोस्ट पर काम करने वाले व्यक्ति को महीने में ₹70000 से लेकर के ₹110000 तक की सैलरी प्राप्त होती है।

इसके अलावा पीएफ और ग्रेजुएटी भी इन्हे मिलती है, वही गवर्नमेंट की तरफ से इन्हें रहने के लिए घर, काम करने के लिए बावर्ची, सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड भी दिया जाता है और आवागमन के लिए सरकारी वाहन भी इन्हें प्राप्त होता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IG क्या होता है? और IG Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IG Full Form In Hindi, IG Kya Hai और Full Form Of IG In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IG (Inspector General of Police) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IG Kya Hai और IG Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment