ICU क्या होता है? ICU का फुल फॉर्म क्या होता है? ICU Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ICU का फुल फॉर्म क्या होता है? (ICU Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आपने कई बार टीवी या फिर अखबारों में पढ़ा होगा कि फलाना पेशेंट को आईसीयू में ट्रांसफर किया गया या फिर किसी दुर्घटना में घायल व्यक्ति को आईसीयू वार्ड में भर्ती किया गया। आईसीयू का शब्द स्वास्थ्य विभाग से संबंधित शब्द है। जब किसी पेशेंट की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है या फिर उसकी हालत गंभीर होती है, तो उसे हॉस्पिटल में आईसीयू वार्ड में भर्ती किया जाता है।

आईसीयू वार्ड में पहले से ही डॉक्टर की टीम तैयार रहती है, जो पेशेंट का सही प्रकार से ट्रीटमेंट करती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ICU का मतलब क्या होता है, ICU Ka Full Form Kya Hota Hai, ICU Meaning In Hindi, What Is ICU Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ICU का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ICU Full Form In Hindi?

Icu Full Form
Icu Full Form

ICU : Intensive Care Unit

ICU का Full Form “Intensive Care Unit” होता है हिंदी में ICU का फुल फॉर्म “गहन चिकित्सा केन्द्र” होता है। अक्सर जब किसी एक्सीडेंट में या फिर किसी दुर्घटना अथवा गंभीर बीमारी में किसी पेशेंट की हालत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है और उसे तुरंत ट्रीटमेंट की आवश्यकता पड़ती है, तो उसे किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट हॉस्पिटल के आईसीयू वार्ड में भर्ती किया जाता है।

आईसीयू वार्ड के अंदर पहले से ही अनुभवी डॉक्टरों की एक टीम तैनात होती है, जो लेटेस्ट मेडिकल मशीनों की सहायता से गंभीर हालत में भरती हुए पेशेंट का इलाज करना तुरंत प्रारंभ करती है। अगर मरीज गंभीर रूप से बीमार है और उसे आईसीयू वार्ड में भर्ती किए हुए देर हो जाती है तो ऐसी अवस्था में उसकी जान भी चली जा सकती है, इसीलिए गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति को जल्द से जल्द आईसीयू वार्ड में भर्ती किया जाता है।

आईसीयू का मतलब क्या होता है?

आईसीयू यानी की intensive care unit हर अस्पताल में मौजूद होता है, फिर चाहे वह सरकारी अस्पताल हो या फिर प्राइवेट अस्पताल हो। यह अलग से ही एक प्रकार का रूम होता है, जहां पर लेटेस्ट मेडिकल मशीनों का इस्तेमाल रोगी का इलाज करने के लिए किया जाता है। अक्सर आईसीयू वार्ड में ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाता है जो बाहर से रेफर होकर आते हैं और जिनकी हालत काफी ज्यादा गंभीर होती है तथा जिन्हें तुरंत अच्छे इलाज की आवश्यकता होती है।

आईसीयू में कौन सी मशीनों का उपयोग होता है

आईसीयू में निम्न मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस मशीनें होती हैं।

  • वेंटीलेटर
  • CPAP सिस्टम
  • ब्लड वार्मर
  • डेफिब्रिल्लता
  • BPAP सिस्टम
  • पेशेंट मॉनिटर
  • इन्फ़ोसिओं पंप
  • सिरिंज पंप

आईसीयू की विशेषता क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आईसीयू के अंदर कई कैटेगरी आती है, इसकी इंफॉर्मेशन हम आपको नीचे क्रम वाइज दे रहे हैं।

NEONATAL INTENSIVE CARE UNIT

न्यू नेटल इंटेंसिव केयर यूनिट में जो नवजात बच्चे होते हैं, उनसे संबंधित बीमारियों का इलाज किया जाता है। इसके अंतर्गत जन्म लेने के बाद जिन बच्चों में किसी भी प्रकार की कोई कमी होती है, उसे ठीक किया जाता है।

PEDIATRIC INTENSIVE CARE UNIT

पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट में इनफ्लुएंजा, ट्रॉमेटिक ब्रेन,अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों का उपचार किया जाता है। इसके अलावा इसके अंदर डायबिटीज केटोएसिडोसी का भी इलाज होता है।

PSYCHIATRIC INTENSIVE CARE UNIT

इस प्रकार के आईसीयू यूनिट में ऐसे लोगों का इलाज किया जाता है, जो मेंटली तौर पर डिस्टर्ब होते हैं या फिर जिन्हें मानसिक समस्या होती है।इस यूनिट में मानसिक तौर पर बीमार लोगों पर काफी बारीक नजर रखी जाती है, ताकि वह किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी प्रकार का नुकसान ना पहुंचा सके।

CORONARY CARE UNIT

आईसीयू के इस यूनिट में ऐसे लोगों का इलाज किया जाता है जिन्हें जन्म लेने के बाद हृदय से संबंधित कोई समस्या होती है या फिर जिनके अंदर जन्मजात हृदय से संबंधित किसी भी प्रकार की कमी होती है।

MOBILE INTENSIVE CARE UNIT

इसमें एक एंबुलेंस होती है और उस एंबुलेंस में सभी प्रकार के आधुनिक उपकरण लगे हुए होते हैं, साथ ही इसमें हमेशा डॉक्टरो की तैनाती होती है और तुरंत ही गंभीर रूप से बीमार मरीजों का ट्रीटमेंट करती है और उनकी जान बचाने का प्रयास करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ICU क्या होता है? और ICU Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ICU Full Form In Hindi, ICU Kya Hai और Full Form Of ICU In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ICU (Intensive Care Unit) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ICU Kya Hai और ICU Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment