IBM क्या होता है? IBM का फुल फॉर्म क्या होता है? IBM Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IBM का फुल फॉर्म क्या होता है? (IBM Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज मार्केट में बहुत सारी कंपनिया मौजूद है जो इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) की सर्विस देते है। सर्विस के अलावा बहुत सारे प्रोडक्ट भी बनाते है। इन्हीं में से एक IBM सबसे बड़ी कंपनिया में से एक है। IBM एक Multinational Technology Company(MNC) प्राइवेट कंपनी है जो 170 से भी ज्यादा देशों में अपने प्रोडक्ट और अपनी सर्विस जैसे hosting और consulting जैसी सर्विस देती है।

यदि आप IT फील्ड से जुड़े क्षेत्र में काम करते है तो आपने IBM का नाम सुना होगा। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IBM क्या होता है, IBM Ka Full Form Kya Hota Hai, IBM Meaning In Hindi, What Is IBM Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IBM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IBM Full Form In Hindi?

Ibm Full Form in Hindi
Ibm Full Form in Hindi

IBM : International Business Machines

IBM का Full Form International Business Machines होता है। हिंदी में IBM का फुल फॉर्म अंतरराष्ट्रीय व्यापार मशीन होता है। यह एक Multinational Information Technology and Consulting Organization है जो IT सेक्टर में एक ट्रस्टेड ब्रांड है। हाल के CEO Ginni Rometty है। IBM का हेडक्वार्टर Armonk, New York, United States में है इसके अलावा 170 और देशों में यह कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर और कंसल्टिंग जैसी सर्विस देते है।

IBM के Products भी अलग अलग Category में मौजूद है जैसे कि Cloud, data analysis, cognitive और IT infrastructure जैसे प्रोडक्ट है। इसके अलावा अलग अलग सर्विसेज भी देते है जैसे नेटवर्किंग, सिक्योरिटी सर्विस, टेक्निकल सपोर्ट, Mobility जैसी सर्विस देते हैं।

आज की तारीख में इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (IBM) दुनिया की टॉप सबसे बड़ी कंपनिया में शामिल है जो हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर जैसी सर्विस देते है। IBM को उनके लोगो की वजह से लोग “BIG BLUE” के नाम से भी जाना जाता है।

आईबीएम की सेवा – IBM Services

  • Technical Support Service
  • Networking
  • Security Service
  • Mobility
  • Business & corporate solutions

आईबीएम का इतिहास – History of IBM

चार्ल्स रानलेट्ट फ्लिंट Computing Tabulating Recording Company (CTR) के नाम से 16 June 1911 को शुरुआत कि थी। इस बिजनेस में तीन बिजनेस को मिलाकर शुरू हुआ था टैब्लेटिंग मशीन कंपनी, इंटरनेशनल टाइम रिकॉर्डिंग कंपनी और कम्प्यूटिंग स्केल कंपनी।

बाद में 1924 में CTR का नाम बदल कर IBM रखा गया।

IBM ने अपना पहला कंप्यूटर 1953 में लॉन्च किया। जो एक बेसिक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस था।

1957 में IBM ने अपनी पहली programming language, FORTRAN को बनाया।

1933 और 1935 में IBM ने electric typewriter के rights को acquired किया।

1956 में अपना पहला hard-drive को लॉन्च किया।

1967 में फ्लॉपी डिस्क को लॉन्च किया।

1972 में अपना पहला एटीएम बनाया।

1981 में अपना पहला पर्सनल कम्प्यूटर लॉन्च किया जिसका नाम IBM PC रखा।

2012 में, IBM में कर्मचारियों की संख्या 435,000 ही है और इसके बाद यह अमेरिका में सबसे ज्यादा कर्मचारी वाले दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको IBM क्या होता है? और IBM Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is IBM Full Form In Hindi, IBM Kya Hai और Full Form Of IBM In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको IBM (International Business Machines) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके IBM Kya Hai और IBM Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment