IAS का फुल फॉर्म क्या होता है? IAS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे IAS का फुल फॉर्म क्या होता है? (IAS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की Indian Police Service (IPS) और IFoS (Indian Forest Service) के साथ साथ IAS की पोस्ट भी भारत में Top Three Indian Services में गिने जाती है। IAS परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है।

IAS Officer बनने के लिए, आपको संघ लोक सेवा आयोग सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस परीक्षा को लेने के लिए आपको स्नातक होना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि IAS Ka Full Form Kya Hota Hai?, IAS Meaning In Hindi, What Is IAS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

IAS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is IAS Full Form In Hindi?

Ias Full Form in Hindi
Ias Full Form in Hindi

IAS : Indian Administrative Service

IAS का Full Form Indian Administrative Service होता है| हिंदी में IAS का फुल फॉर्म भारतीय प्रशासनिक सेवा होता है।  यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे कठिन सिविल सेवाएं में से एक है। IAS Officer की recruitment और उनकी परीक्षा का आयोजन Union Public Service Commission (UPSC) द्वारा आयोजित किया जाता है। इसके साथ ही IAS बनने के लिए जो परीक्षा होती है वो भी सबसे कठिन परीक्षा में से एक है।

IAS बनने के लिए शैक्षिक योग्यता – Educational Qualification to Become an IAS.

IAS बनने के लिए UPSC की परीक्षा देना जरूरी है और UPSC की परीक्षा देने के लिए एक उम्मीदवार को Graduate होना जरूरी है। हर साल UPSC भारत में इस पद के लिए परीक्षा का आयोजन करती है जिसमें लाखों लोग आवेदन करते है।

इसके अलावा IAS बनने के लिए भारतीय नागरिक होना और आपकी उम्र कम से कम 21 साल की होना जरूरी है।

IAS की तैयारी कैसे करें? – How to Prepare for IAS?

जैसा की आपको पहले ही बताया की आईएएस बनने आसान नहीं है। भारत में हर साल लाखों लोग इसकी परीक्षा को देते है लेकिन बहुत कम लोग आईएएस कि जॉब पा सकते है तो इसकी तैयारी कैसे करे?

यदि आपने ठान लिया है कि आपको IAS बनना है तो इसके लिए आपको  IAS की तैयारी 10वी के बाद शुरू कर देनी चाहिए। इसके अलावा आप 12वी पास  होने के बाद Coaching Classes को ज्वाइन कर लीजिए।

इन सबके साथ साथ हररोज अपने आस-पास, अपने देश में होने वाली घटनाएं, नई गवर्नमेंट योजना, नए कायदे इन सबकी जानकारी से अपने आप को जागरूक रखे और इसके लिए हररोज Newspaper और Magazine पढ़ना शुरू कीजिए।

IAS Officer को किस Post पर काम करना होता है?

IAS बनने के बाद आपको अलग अलग पोस्ट पर काम करना हो सकता है जैसे Joint Collector, Chief Development Officer (CDO), District Magistrate, District Collector जैसी पद भी आपको मिलते है, जिस पर आपको गवर्नमेंट के अंदर रहकर देश के लिए काम करना होगा।

अतः दोस्तो उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट की मदद से  IAS के बारे में छोटी सी जानकारी मिल चुकी होगी।

निष्कर्ष

आशा करते हैं कि आपको IAS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर फिर भी आपके मन में (What Is KYC Full Form In Hindi) और IAS Full Form In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Section में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर यह जानकारी पसंद आया हो तो, जरूर इसे Share कर दीजिए ताकि IAS Full Form In Hindi बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो।

Leave a Comment