HIV क्या होता है? HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? HIV Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? (HIV Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि हर साल 1 दिसंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड ऐड्स डे मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य  लोगों को एचआईवी की बीमारी के प्रति जागरूक करना होता है। एचआईवी एक ऐसा खतरनाक वायरस होता है,जो इंसानों से इंसानों में फैलता है,जिसके कारण व्यक्ति को कभी कभी अपनी जान भी गंवानी पड़ती है।

साल 1995 के आसपास में यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के राष्ट्रपति ने विश्व एड्स दिवस के लिए एक ऑफिशियल घोषणा की थी और इसी घोषणा के बाद पूरी दुनिया में वर्ल्ड ऐड्स डे मनाया जाने लगा। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि HIV का मतलब क्या होता है, HIV Ka Full Form Kya Hota Hai, HIV Meaning In Hindi, What Is HIV Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

HIV का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is HIV Full Form In Hindi?

Hiv Full Form
Hiv Full Form

HIV : Human Immunodeficiency Virus

HIV का Full Form “Human Immunodeficiency Virus” होता है हिंदी में HIV का फुल फॉर्म “मानवीय प्रतिरक्षी अपूर्णता विषाणु” होता है। एचआईवी के कारण ही व्यक्ति को एड्स यानी कि Acquired Immunodeficiency Syndrome होता है। एचआईवी को बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी माना जाता है और इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं है, इसीलिए इसे लाइलाज बीमारी माना जाता है।

एचआईवी एक प्रकार का खतरनाक वायरस होता है, जो इंसान की बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर ज्यादा इफेक्ट डालता है, वहीं अगर इस बीमारी के साथ व्यक्ति खांसी, इन्फ्लूएंजा या फिर टिब्रोकॉलेजेस जैसी बीमारियों के संपर्क में आ जाता है, तो यह बीमारी और भी ज्यादा खतरनाक बन जाती है।

जब जिस व्यक्ति को एचआईवी हो जाता है, तो उसकी बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं खत्म होने लगती है और अगर उसकी बॉडी में सफेद रक्त कोशिकाएं ज्यादा मात्रा में खत्म हो जाती है,तो उसकी बॉडी इंफेक्शन से ज्यादा दिन तक नहीं लड पाती। इस प्रकार व्यक्ति बहुत ही ज्यादा बीमार हो जाता है।

HIV कैसे होता है?

एचआईवी होने का सबसे मुख्य कारण असुरक्षित सेक्सुअल संबंध को माना जाता है।इसके अलावा इंफेक्शन वाले ब्लड संक्रमण के कारण,हाइपोडर्मिक नीडल के इस्तेमाल से,प्रेगनेंसी के दरमियान या फिर स्तनपान के दरमियान मां से बच्चे में एचआईवी फैलता है।मुख्य तौर पर एचआईवी होने का कारण असुरक्षित शारीरिक संबंध स्थापित करने को ही माना जाता है।

एचआईवी से बचने के लिए क्या करें?

आपको बता दें कि एचआईवी के वायरस बहुत ही छोटे होते हैं और इसीलिए इन्हें व्यक्ति के खून से अलग नहीं किया जा सकता।दुनिया में अलग-अलग जगहों पर इसके उपचार के लिए अलग-अलग प्रक्रिया की जाती है। इस बीमारी के इलाज के लिए सबसे ज्यादा जिस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है उसे ELISA (Enzyme-linked Immunosorbent Assay) कहा जाता है।

एचआईवी से बचने के लिए व्यक्ति को कभी भी किसी अन्य महिला या पुरुष के साथ असुरक्षित सेक्सुअल संबंध स्थापित नहीं करना चाहिए। किसी भी अन्य महिला या पुरुष के साथ संबंध बनाना ही पड़े,तो उसे कंडोम का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए। किसी भी अन्य व्यक्ति के खून को अपनी बॉडी में चढ़ाने से पहले उस खून का अच्छे से टेस्ट करवाना चाहिए।व्यक्ति को कभी भी हाइपोडर्मिक नीडल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

एचआईवी कितने चरणों में होता है?

एचआईवी के मुख्य तौर पर तीन स्टेज है, जो निम्नानुसार हैं।

  • तीव्र एचआईवी संक्रमण (Acute HIV Infection)
  • क्रोनिक एचआईवी संक्रमण (Chronic HIV Infection)
  • एड्स / उन्नत संक्रमण (AIDS/Advanced Infection)

विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है?

हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है। साल 1995 में अमेरिका के राष्ट्रपति ने वर्ल्ड ऐड्स डे की घोषणा की थी। इस दिन लोगों को एचआईवी से बचने के लिए विभिन्न उपायों के बारे में जानकारी दी जाती है, साथ ही लोगों में एचआईवी के प्रति जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है।

एचआईवी एड्स का पहला मामला कब आया था ?

साल 1981 में सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में एचआईवी एड्स का पहला मामला सामने आया था।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको HIV क्या होता है? और HIV Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is HIV Full Form In Hindi, HIV Kya Hai और Full Form Of HIV In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको HIV (Human Immunodeficiency Virus) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके HIV Kya Hai और HIV Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi