GST क्या होता है? GST का फुल फॉर्म क्या होता है? GST Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे GST का फुल फॉर्म क्या होता है? (GST Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आप जानते ही है भारत में GST लागू हो चुका है। जीएसटी लागू होने के बाद जब भी हम ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से किसी चीज वस्तु को खरीदते है तो उसके बिल में अब GST करके कुछ प्रतिशत टैक्स लिया जाता है

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि GST क्या होता है, GST Ka Full Form Kya Hota Hai?, GST Meaning In Hindi, What Is GST Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

GST का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is GST Full Form In Hindi?

Gst Full Form in Hindi
Gst Full Form in Hindi

GST : Goods And Services Tax

GST का Full Form Goods And Services Tax होता है। हिंदी में GST का फुल फॉर्म वस्तु एवं सेवा कर होता है। जो एक indirect tax है जो भारत में प्रोडक्ट और सर्विस पर लिए जाता है। इसके नाम में ही आपको पता चलेगा की GST में जो टैक्स लगाया गया है वो Goods And Services पर लगाया गया है। इससे पूरे देश में जो टैक्स होगा वो एक समान होगा। आप किसी भी चीज को देश के किसी कोने से खरीदे आपको अलग अलग टैक्स देने की जरुरत नहीं होगी। सभी जगह एक समान ही टैक्स होगा।

इस जीएसटी टैक्स को 5 अलग अलग टैक्स भागो में divided किया है जैसे  0%, 5%, 12%, 18% and 28%.

जीएसटी क्यों जरूरी था? – Why was GST important?

जीएसटी से पहले जब प्रोडक्ट फैक्टरी से consumer तक आता था तो उस पर बहुत सारे टैक्स लग जाते थे। जैसे कि जब कोई प्रोडक्ट फैक्टरी से बाहर आत है तो उसपे excise duty, जब एक राज्य से दूसरे राज्य में माल जाता है तो entry tax, किसी जगह पर टैक्स ज्यादा देना होता था।

आखिर में जब वो माल selling के लिए मार्केट में आता है तब उस पर Sale Tax भी लगता था, इससे जब तक यह माल consumer तक पहुंचता तब तक उस पर बहुत सारे टैक्स और ड्यूटी लग जाते थे।

लेकिन अब जीएसटी के आने से अलग अलग टैक्स लागू नहीं होगे। देश के सब राज्य में एक ही टैक्स दिया जाएगा जिसमें पुराने सभी टैक्स शामिल हुए है। इससे जों प्रोडक्ट की कीमत बढ़ जाती थी वो अब नहीं बढ़ेगी। जब जरूरियात चीजों में दाम नहीं बढ़ेगा तो आम जनता के लिए यह काफी अच्छा रहेगा।

GST काम कैसे करता है? इससे क्या फायदे होगे?

जीएसटी में टैक्स कैसे लागू होते है? इसकी जानकारी अभी भी बहुत से लोगो को सही से मालूम नहीं है। तो चलिए आसान सा एक उदाहरण देता हूं, मान लीजिए एक इंसान है जो कपड़े बनाने का काम करता है। वो कपड़े बनाने के लिए उसमे जो खादी या धागा उपयोग किया जाता है उसको किसी और से खरीदता है। बाद में उस कपड़े कि कीमत पर अपनी महेनत और टैक्स लगाकर कीमत रखेगा। वह इंसान कपड़े को किसी और होलसेल में बेच देगा।

बाद में जिसने होलसेल में कपड़ा खरीदा है वो अपना टैक्स लगाकर फिर आगे किसी दुकानदार को बेचेगा और वो दुकानदार उस पर टैक्स लगाकर आपको बेचेगा।इस तरह जीएसटी में टैक्स पर टैक्स लगाकर आगे बढ़ाया जाता है। तो यह जीएसटी का सिस्टम है और इस तरह से जीएसटी काम करता है। उम्मीद है आपको समझ आया होगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको GST क्या होता है? और GST Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is GST Full Form In Hindi, GST Kya Hai और Full Form Of GST In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको GST (Goods And Services Tax) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके GST Kya Hai और GST Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment