GSM क्या होता है? GSM का फुल फॉर्म क्या होता है? GSM Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे GSM का फुल फॉर्म क्या होता है? (GSM Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज के इस टेक्नोलॉजी युग में Internet का उपयोग तो सब करते ही है। आज लोग 4g internet का उपयोग करते है। पहले के जमाने में जब टेक्नोलॉजी का विकास नहीं हुआ था तब इंटरनेट ज्यादा advance नहीं था। तब हम सिर्फ टेलीफोन से कॉलिंग करते थे। तब हम इंटरनेट स्पीड और टेक्स्ट मैसेज का उपयोग नहीं कर सकते थे।

लेकिन इसके बाद इंटरनेट का इस्तेमाल के लिए GSM का उपयोग करने लगे। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि GSM क्या होता है, GSM Ka Full Form Kya Hota Hai, GSM Meaning In Hindi, What Is GSM Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

GSM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is GSM Full Form In Hindi?

Gsm Full Form in Hindi
Gsm Full Form in Hindi

GSM : Global System For Mobile Communication

GSM का Full Form Global System For Mobile Communication होता है। हिंदी में GSM का फुल फॉर्म वैश्विक मोबाइल संचार प्रणाली होता है। ये एक Digital Cellular Telephone Company है जिनको यूरोपियन ने बनाया था। यह एक second generation (2G) डिजिटल सेलुलर नेटवर्क के लिए प्रोटोकॉल को describe करने के लिए European Telecommunication Standards Institute (ETSI) ने इसको डेवलप किया है। दूसरे शब्दों में इसको First generation सेल्यूलर नेटवर्क का replacement कहा जाता है।

GSM पूरी दुनिया में 200 से ज्यादा देशों में उपयोग किए जानेवाला digital cellular radio network है। इसमें यह नैरोबैंड time division multiple access (TDMA) तकनीक का उपयोग किया गया है।

जीएसएम का उपयोग Voice call के लिए किया जाता है, इसके अलावा GSM का उपयोग data computing और text message भेजने के लिए भी किया जा सकता है। इसके अलावा यदि यूजर चाहे तो अपने जीएसएम फोन को अपने लैपटॉप से जोड़कर ईमेल, इंटरनेट ब्राउज़ करना और फैक्स भी भेजना जैसा काम भी कर सकते है।

GSM में अभी तीन प्रकार कि Frequency का उपयोग किया जाता है।

  1. 900 MHz
  2. 1800 MHz
  3. 1900 MHz

जीएसएम के लाभ – Benefits of GSM

पूरी दुनिया में इसका extensive coverage है और spectrum का उपयोग भी अच्छे से किया है तो इसमें Voice Call Clear होता है। जीएसएम में आपको advance feature जैसे short messages, caller ID, Call hold, Call forwarding जैसे फीचर्स देखने को मिलता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको GSM क्या होता है? और GSM Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is GSM Full Form In Hindi, GSM Kya Hai और Full Form Of GSM In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको GSM (Global System For Mobile Communication) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके GSM Kya Hai और GSM Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment