GPS क्या होता है? GPS का फुल फॉर्म क्या होता है? GPS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे GPS का फुल फॉर्म क्या होता है? (GPS Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की आज जब भी हम कहीं अनजान जगह पर बाहर या ट्रैवल करते है तब ऐसे में हमें उस जगह के अच्छे जानकार इंसान की जरूरत होती है। लेकिन आज के इस तकनीकी युग में हमारे पास आज एक ऐसा यंत्र है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन में ही आगे का रास्ता, दिशा निर्देश और स्पीड जान सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि GPS क्या होता है, GPS Ka Full Form Kya Hota Hai, GPS Meaning In Hindi, What Is GPS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

GPS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is GPS Full Form In Hindi?

Gps Full Form in Hindi
Gps Full Form in Hindi

GPS : Global Positioning System

GPS का Full Form Global Positioning System होता है। हिंदी में GPS का फुल फॉर्म वैश्विक स्थान-निर्धारण प्रणाली होता है। यह एक satellite navigation system है जिसकी मदद से पृथ्वी पर किसी वस्तु, या tracking के लिए उपयोग किया जाता है, हमे दिशा निर्देश  देता है।

GPS को सबसे पहले रशिया ने 1957 में बनाया था जिसका नाम Sputnik 1 सेटेलाइट रखा गया था। लेकिन सबसे पहले GPS का उपयोग 1960 में US मिलेट्री ने उपयोग किया था लेकिन  बाद में जीपीएस को सभी लोगो के लिए सार्वजनिक कर दिया।

आज की तारीख में आप सभी जीपीएस का उपयोग रोजबरोज की जिंदगी में करते है जैसे आपके स्मार्टफोन, fitness watch, ऑटोमोबाइल इत्यादि में आप उपयोग करते है। इसके अलावा ड्राइविंग के दौरान ट्रेकिंग और मार्गदर्शन के लिए किया जाता है, जिसका सबसे ज्यादा उपयोग एयरलाइन, ड्राइवर, करियर वाले ज्यादा करते है।

GPS काम कैसे करता है? – How does GPS work?

GPS नेटवर्क में अभी 24 उपग्रह शामिल है, यह सभी उपग्रह पृथ्वी से 19,300 KM पर मौजूद है और 11,200 Km/Hour से पृथ्वी के चारों और  चक्कर लगाते है। यह सभी उपग्रह एकदुसरे से एक समान अंतर पर मौजूद है जिससे पृथ्वी के सभी जगह पर नजर रखी जाए।

सभी उपग्रह में कंप्यूटर, रेडियो और atomic clock सेट किए है। इससे वे अपनी कक्षा में सही समय के साथ लगातार पृथ्वी के चारो और घूमते है। GPS आपकी पहचान और लोकेशन का पता पाने के लिए triangulation method का उपयोग करता है। जिसमें एक उपग्रह 4 उपग्रह से जुड़ा हुआ होता है और आपकी जानकारी की को सूचना है उसको एक सेटेलाइट से दूसरे में  transfer करता है।

इसके बाद सेटेलाइट उस जानकारी को मैसेज के तौर पर वापस रिसीवर को भेजता है। बाद में आपके मोबाइल, कंप्यूटर  स्क्रीन में आपको नक्शा दिखाया जाता है। इसके अलावा यदि आप यात्रा कर रहे है तो उसमें आपको आगे की दिशा और स्पीड भी दिखाई दे जाएगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको GPS क्या होता है? और GPS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is GPS Full Form In Hindi, GPS Kya Hai और Full Form Of GPS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको GPS (Global Positioning System) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके GPS Kya Hai और GPS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment