ECS क्या होता है? ECS का फुल फॉर्म क्या होता है? ECS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ECS का फुल फॉर्म क्या होता है? (ECS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पहले के समय में हमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंकों में जाकर लाइन लगानी पड़ती थी, परंतु आज के समय में घर बैठे ही हम अपने स्मार्टफोन की सहायता से एक बैंक अकाउंट से दूसरे किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, जिसकी सबसे बड़ी वजह है आधुनिक टेक्नोलॉजी।

आधुनिक टेक्नोलॉजी के कारण ही ऑनलाइन फंड ट्रांसफर संभव हो पाया है। ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में ECS का नाम आता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ECS का मतलब क्या होता है, ECS Ka Full Form Kya Hota Hai, ECS Meaning In Hindi, What Is ECS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ECS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ECS Full Form In Hindi?

Ecs Full Form
Ecs Full Form

ECS : Electronic Clearing Services

ECS का Full Form “Electronic Clearing Services” होता है हिंदी में ECS का फुल फॉर्म “विद्युतीय समाशोधन सेवा” होता है। यह एक बैंक अकाउंट से किसी भी अन्य व्यक्ति के बैंक अकाउंट में ऑनलाइन पैसे को ट्रांसफर करने के लिए एक बहुत ही बढ़िया और अच्छी इलेक्ट्रॉनिक सर्विस है। यह कस्टमर के बैंक अकाउंट से जुड़े हुए डेबिट कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक कार्ड से ट्रांजैक्शन की सर्विस भी देता है।

सामान्य तौर पर ट्रांजैक्शन के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इंडियन रिजर्व बैंक के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक्स क्लीयरिंग सर्विस पीरियोडिक और रिपीटेशन पेमेंट करने के लिए एक सरल और आसान तरीका प्रदान करने के लिए पेश की गई थी।

ECS का मतलब क्या है?

ईसीएस वास्तव में एक ऐसी सेवा है, जिसकी सहायता से कस्टमर अपने बैंक अकाउंट से किसी भी दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकता है, फिर चाहे वह व्यक्ति विदेश में रहते हो या फिर देश में रहता हो। अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपनी सभी पेमेंट ड्यू डेट से पहले भरे। आप चाहे तो बैंक अकाउंट से ECS सर्विस के द्वारा सभी पेमेंट कर सकते हैं।

ECS कितने प्रकार के होते हैं?

ईसीएस मुख्य तौर पर 2 प्रकार के होते हैं, जो निम्नानुसार है।

  • ईसीएस डेबिट
  • ईसीएस क्रेडिट

वास्तव में देखा जाए तो किसी इंस्टिट्यूट के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में इलेक्ट्रॉनिक तरीके से पैसे को जमा करने का मेथड ईसीएस के जरिए किया जाता है। यह आपके इन्वेस्टमेंट, आपकी सैलरी और आपके फायदे को पाने का एक डिटेल मेथड है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ईसीएस डेबिट रियली में आपको विभिन्न प्रकार के बहुत सारे चेको को काटने से संबंधित जैसे बवालो से आजाद करता है।

जब आप कोई भी लोन लेते हैं,तो आपको मंथली ईएमआई ecs डेबिट के द्वारा अपने बैंक से कटवानी होती है। ECS में पैसे ट्रांसफर करते समय अमाउंट को याद रखना,चेक पर किसी गलती के कारण पैसे का ट्रांसफर ना होना, पेमेंट फेल हो जाना या फिर जुर्माने की आशंका जैसी समस्याएं खत्म हो जाती हैं।

अपने बैंक खाते से ECS सेट अप करने की प्रक्रिया?

अपने बैंक के अकाउंट से ईसीएस को सेट अप करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आप ईसीएस की सुविधा अपने बैंक अकाउंट से लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसके लिए अपनी बैंक को इंफॉर्मेशन देनी होगी। बैंक को इंफॉर्मेशन देने के बाद बैंक की तरफ से आपको एक ईसीएस मैंडेट फॉर्म दिया जाएगा।आप इस फॉर्म की सहायता से ही बैंक को ईसीएस डेबिट/ईसीएस क्रेडिट का मेनडेट देते हैं।

इस Form के अंदर आपको अपने बैंक अकाउंट की शाखा और बैंक अकाउंट से संबंधित अन्य जानकारी को भरना होता है। सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको इस फॉर्म में ही ECS की अधिकतम Amount के बारे में जानकारी देनी होती हैं। इस फॉर्म को भर लेने के बाद और आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा कर देने के बाद ईसीएस की सर्विस स्टार्ट हो जाती है।

जब ECS की सर्विस स्टार्ट हो जाती है, तब जब भी आपके बैंक अकाउंट से कोई भी रकम जाएगी या फिर आपके बैंक अकाउंट में कोई भी रकम आएगी, तो आपको एसएमएस के जरिए आपके फोन नंबर पर इसकी इंफॉर्मेशन प्राप्त होती रहेगी।

क्या ECS लेनदेन के लिए कोई शुल्क है?

इसके लिए किसी भी प्रकार की फीस नहीं रखी गई है, परंतु क्लीयरिंग हाउस के हिसाब से कई बाद बैंक हर ट्रांजैक्शन के पीछे आपके अकाउंट से 25 पैसे या फिर 50 पैसे का चार्ज Cut कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ECS क्या होता है? और ECS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ECS Full Form In Hindi, ECS Kya Hai और Full Form Of ECS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ECS (Electronic Clearing Services) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ECS Kya Hai और ECS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment