DVD क्या होता है? DVD का फुल फॉर्म क्या होता है? DVD Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DVD का फुल फॉर्म क्या होता है? (DVD Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पहले के समय में जब लोगों के पास डीटीएच कनेक्शन नहीं होता था और उन्हें अपनी कोई मनपसंद फिल्म देखनी होती थी, तो वह डीवीडी मैं कैसेट डाल कर अपनी मनपसंद फिल्में देख लेते थे, परंतु जैसे-जैसे लोगों के पास डीटीएच की सुविधा होती गई, वैसे-वैसे डीटीएच का चलन कम होते गया। डीटीएच पर हम लगभग सभी प्रकार की फिल्में वर्तमान के समय में देख सकते हैं, परंतु जो लोग छोटे थे, उन्होंने बचपन से ही डीवीडी में ही अधिकतर फिल्में देखी हैं।

कई लोगों को बचपन से इस नाम को सुनते रहने के कारण अभी तक यह नहीं पता है कि आखिर DVD होती क्या है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DVD का मतलब क्या होता है, DVD Ka Full Form Kya Hota Hai, DVD Meaning In Hindi, What Is DVD Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

DVD का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is DVD Full Form In Hindi?

Dvd Full Form
Dvd Full Form

DVD : Digital Video Disk

DVD का Full Form “Digital Video Disk” होता है हिंदी में DVD का फुल फॉर्म “अंकीय चित्रीय चक्रिका” होता है। यह मुख्य तौर पर ज्यादा Data को स्टोर करने की क्षमता रखने वाली एक कैसेट प्रकार की होती है। डीवीडी की Signal Layer में इसकी स्टोरेज कैपेसिटी टोटल 4.7 गीगाबाइट की होती है, इसके सिंगल साइड डबल लेयर में इसकी क्षमता 8.5 मेगावाट की होती है और डीवीडी के डबल लेयर सिंगल साइड में 9.4 गीगाबाइट तथा डबल लेयर डबल साइड 17.08 गीगाबाइट होती है।

डीवीडी प्लेयर क्या होता है?

बता दें अगर आप डीवीडी को Play करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डीवीडी प्लेयर की आवश्यकता पड़ेगी। डीवीडी प्लेयर एक प्रकार का बिजली से चलने वाला डिवाइस होता है, इसमें आपको एक कैसेट रखने का प्लेटफार्म मिलता है, जहां पर आप अपने डीवीडी को रखते हैं और यह डिवाइस उसे अपने अंदर इंटर कर लेता है। उसके बाद प्रोसेसिंग करके यह टीवी की स्क्रीन पर आपको डीवीडी में मौजूद डाटा को दिखाता है। डीवीडी डिवाइस को डीवीडी रीडर के नाम से भी जाना जाता है।

मार्केट में इसकी कीमत तकरीबन वर्तमान समय में ₹1000 से लेकर चालू होती है। हालांकि वर्तमान के समय में डीवीडी का इस्तेमाल भी काफी कम हो गया है। इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि, अब वर्तमान के समय में लोग मेमोरी कार्ड में ही अपने जरूरी डेटा को स्टोर करके रखते हैं और अब तो टीवी में भी ऐसे सिस्टम आने लगे हैं, जिसमें Memory Card को लगाकर आप अपनी फाइल को टीवी पर Access कर सकते हैं।

डीवीडी के फायदे क्या है

डीवीडी के फायदे निम्नानुसार है:-

  • डीवीडी में हम CD की मात्रा में ज्यादा डाटा स्टोर करके रख सकते हैं, फिर चाहे वो डाटा फोटो में हो, ऑडियो में हो, वीडियो में हो या फिर डॉक्यूमेंट में हो।
  • डीवीडी की क्वालिटी बहुत ही बढ़िया होती है।
  • यह सीडी की तुलना में काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है।
  • डीवीडी में मौजूद किसी भी Data को हम जब चाहे मिटा सकते हैं, हालांकि यह काम हम सीडी में भी कर सकते हैं।

डीवीडी का इस्तेमाल क्या है

आपको बता दें कि डीवीडी CD की तरह ही गोल राउंड की एक डिजिटल ऑप्टिकल डिस्क स्टोरेज डिवाइस होता है और इसका इस्तेमाल बढ़िया क्वालिटी के वीडियो,पिक्चर को तथा फोटो को और गानों को स्टोर करने के लिए किया जाता है। डीवीडी को सीडी की तुलना में अच्छा माना जाता है, क्योंकि सीडी की तुलना में डीवीडी में हम ज्यादा मात्रा में फोटो, वीडियो, ऑडियो या फिर फिल्में स्टोर करके रख सकते हैं और जब चाहे उसे देख सकते हैं। सीडी में हम सिर्फ 700mb तक का डाटा ही स्टोर करके रख सकते हैं, परंतु डीवीडी में हम इससे ज्यादा का Data Store करके रख सकते हैं।

डीवीडी का आकार कितना होता है?

आपको बता दें कि डीवीडी दो प्रकार की होती है। सामान्य तौर पर 12 Cm वाली डीवीडी डिस्क का ही इस्तेमाल होता है, परंतु 8 Cm वाली Mini Dvd Disk भी मार्केट में मौजूद है।

डीवीडी का आविष्कार कब हुआ था?

साल 1985 में Sony और Philips के द्वारा डीवीडी की खोज की गई थी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DVD क्या होता है? और DVD Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DVD Full Form In Hindi, DVD Kya Hai और Full Form Of DVD In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DVD (Digital Video Disk) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DVD Kya Hai और DVD Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment