DSLR क्या होता है? DSLR का फुल फॉर्म क्या होता है? DSLR Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DSLR का फुल फॉर्म क्या होता है? (DSLR Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि आपने अक्सर सोशल मीडिया पर गौर किया होगा कि, कुछ फोटो इतनी शानदार दिखाई देती है कि मन करता है उसे लगातार देखते ही रहे,क्योंकि वह फोटो इतनी शानदार और हाई क्वालिटी में दिखाई देती है कि हमारी नजर उस पर से हटती ही नहीं है। ऐसी फोटो के पीछे DSLR कैमरे का कमाल होता है।

डीएसएलआर एक ऐसा कैमरा होता है, जिसका इस्तेमाल करके हम शानदार फोटो क्लिक कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DSLR का मतलब क्या होता है, DSLR Ka Full Form Kya Hota Hai, DSLR Meaning In Hindi, What Is DSLR Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

DSLR का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is DSLR Full Form In Hindi?

Dslr Full Form
Dslr Full Form

DSLR : Digital Single Lens Reflex

DSLR का Full Form “Digital Single Lens Reflex” होता है हिंदी में DSLR का फुल फॉर्म “एक लेंस वाला डिजिटल रिफ़्लेक्स” होता है। डीएसएलआर एक कैमरा होता है, जो मुख्य तौर पर एक डिजिटल कैमरे को संदर्भित करता है।यह डिजिटल इमेजिंग सेंसर के साथ single-lens रिफ्लेक्स कैमरा के ऑप्टिक्स और मैकेनिजम को इंटीग्रेट करता है।

एक प्रकार से SLR (Single Lens Reflex) कैमरा के अपग्रेडेड वर्जन को डीएसएलआर कहा जाता है, क्योंकि थोड़े समय पहले तक एसएलआर कैमरा एकमात्र पॉपुलर कैमरा था, परंतु वर्तमान समय में देखा जाए तो एसएलआर को अपग्रेड करके न्यू वर्जन डीएसएलआर बना दिया गया है और लोग इसे अब काफी पसंद भी कर रहे हैं। ऐसे लोग जो लोग वर्तमान में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने के शौकीन हैं,

वह सबसे ज्यादा डीएसएलआर कैमरे का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। डीएसएलआर कैमरे में viewfinder एक छेद होता है, जो कैमरे के पीछे की तरफ स्थित होता है। यह कैमरा लेंस के साथ आता है और यह आपको एक पिक्चर के विभिन्न दृश्यों को प्राप्त करने के लिए लेंस स्वैप करने में सहायता करता है।

डीएसएलआर की शुरुआत कब हुई थी?

डीएसएलआर कैमरे की स्टार्टिंग करने के लिए साल 1969 में Willard S. Boyle ने एक डिजिटल सेंसर के यूज से सबसे पहली इमेजिंग टेक्नोलॉजी की खोज की थी। इसके बाद साल 1975 में Steven Sasson जोकि कोडक के इंजीनियर थे, उन्होंने डीएसएलआर कैमरे का आविष्कार किया। इसके बाद साल 1986 में कोडक माइक्रो इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ने 13mp सीसीडी का इमेज सेंसर डेवलप कर दिया, जो एक मिलीयन से भी ज्यादा पिक्सेल का था।

डीएसएलआर कैमरे के फायदे

डीएसएलआर कैमरे के फायदे निम्नानुसार हैं।

  • इस कैमरे की स्पीड बहुत ही शानदार होती है।
  • यह कैमरा आवाज कम करता है।
  • इस कैमरे से आप आसानी से एडिटिंग कर सकते हैं।
  • इसका फोकस काफी तेज होता है।
  • इसके द्वारा खींची गई फोटो एचडी क्वालिटी में दिखाई देती है।
  • इसकी पिक्चर क्वालिटी बहुत ही साफ होती है।
  • इसमें ऑप्टिकल व्यूहफाइंडर का ऑप्शन मिलता है।
  • इस कैमरे में आप फिल्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कम लाइट में भी आप अच्छी फोटो खींच सकते हैं।

DSLR और SLR के बीच अंतर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एसएलआर और डीएसएलआर में सिर्फ एक ही अंतर है और वह है कि एसएलआर की फोटो एक रोल में सुरक्षित होती है, जिसे आप ना तो मिटा सकते हैं ना ही उसे कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। मतलब कि आप उस रोल पर किसी भी प्रकार का कोई भी एक्शन नहीं ले सकते।वहीं अगर डीएसएलआर की बात की जाए,तो डीएसएलआर कैमरे की सहायता से जो फोटो आपने खींची है,आप उसे डिजिटल बनाकर अपने मेमोरी कार्ड में save कर सकते हैं और जब चाहे उसे डिलीट या फिर कॉपी पेस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DSLR क्या होता है? और DSLR Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DSLR Full Form In Hindi, DSLR Kya Hai और Full Form Of DSLR In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DSLR (Digital Single Lens Reflex) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DSLR Kya Hai और DSLR Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi