DRDO क्या होता है? DRDO का फुल फॉर्म क्या होता है? DRDO Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DRDO का फुल फॉर्म क्या होता है? (DRDO Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की क्या आप जानते है कि भारतीय सेना के हथियार और युद्ध के लिए जो सामान है वो कहा से आता है? इन हथियारों को कौन बनाता है? तो आइए जानते है, भारतीय सेना का को हथियार और युद्ध का सामान है वो DRDO द्वारा बनाया जाता है।

भारत में जब DRDO की स्थापना नहीं हुई थी उससे पहले भारत अपने सैन्य के लिए ज्यादातर हथियार करीब 70% बाहर के देशों से मंगवाया करते थे। लेकिन DRDO के स्थापना के बाद ज्यादातर युद्ध सामान यही पर उत्पादन करते है और दूसरे देशों को भी बेचता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DRDO क्या होता है, DRDO Ka Full Form Kya Hota Hai, DRDO Meaning In Hindi, What Is DRDO Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है

DRDO का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is DRDO Full Form In Hindi?

Drdo Full Form in Hindi
Drdo Full Form in Hindi

DRDO : Defence Research & Development Organisation

DRDO का Full Form Defence Research & Development Organisation होता है। हिंदी में DRDO का फुल फॉर्म रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता है। जों एक एजेंसी है जो Ministry of Defence के अंदर काम करती है। DRDO का Headquartered नई दिल्ली में है जिसको Defence Science Organisation और कुछ टेक्निकल डेवलपमेंट को मिलाकर डीआरडीओ को बनाया गया है। DRDO भारत का सबसे बड़ा शोध संगठन है।

नई दिल्ली में मुख्यालय, डीआरडीओ का गठन 1958 में रक्षा विज्ञान संगठन और कुछ तकनीकी विकास प्रतिष्ठानों को मिलाकर किया गया था। DRDO भारत का सबसे बड़ा research organisation है। हाल में DRDO में 5000 से ज्यादा वैज्ञानिक काम कर रहे है और 25000 से ज्यादा तकनीकी स्टाफ काम कर रहा है

DRDO में अलग अलग फील्ड में टेक्नीक को Cover करने के लिए बहुत सी laboratories का बड़ा नेटवर्क है, जिसके तहत अलग अलग फील्ड जैसे एयरोनॉटिक्स, अर्मामेंट्स, इलेक्ट्रॉनिक, life science, मटेरियल, मिसाइल्स और नौसेना प्रणाली जैसे लेबोरेटरी का समावेश होता है। भारत के सैन्य के लिए हथियार, लड़ाकू विमान और इलेक्ट्रोनिक युद्ध हथियार डीआरडीओ द्वारा बनाया जाता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DRDO क्या होता है? और DRDO Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DRDO Full Form In Hindi, DRDO Kya Hai और Full Form Of DRDO In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DRDO (Defence Research & Development Organisation) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DRDO Kya Hai और DRDO Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

1 thought on “DRDO क्या होता है? DRDO का फुल फॉर्म क्या होता है? DRDO Full Form In Hindi”

  1. BCA Full Form क्या होता है !

    BCA Full Form – Bachelor Of Computer Administration

    आज की इस पोस्ट में हम BCA के बारे में जानेंगे !

    BCA को Bachelor Of Computer Administration के नाम से जानते हैं ! इसे हिंदी में कंप्यूटर अनुप्रयोग में स्नातक कहते है। इण्टर पास करने के बाद हम यह डिग्री प्राप्त कर सकते हैं ! आज के दौर में BCA Computer की डिग्री पाना बहुत ही जरूरी है ! इसमें आपको Computer और Software के बारे में बताते हैं ! BCA Course के बाद आपको आईटी में नौकरी भी मिल सकती है ! इसका कोर्स करीब 3 साल का होता है ! इस कोर्स से आपको काफी जानकारी मिल जाती है ! बहुत सारे Colleges है, जो Online BCA का Course कराती है।
    http://www.lucentgktoday.com/2021/04/bca-full-form-in-hindi-bca-full-form.html

    Reply

Leave a Comment