DNS क्या होता है? DNS का फुल फॉर्म क्या होता है? DNS Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DNS का फुल फॉर्म क्या होता है? (DNS Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है, वह सभी लोग इंटरनेट का इस्तेमाल अवश्य करते होंगे और जैसा कि हम यह बात अच्छी तरह से जानते हैं कि हमारा कंप्यूटर इंसानी भाषा को नहीं समझ पाता है। कंप्यूटर सिर्फ नंबरों को ही आईडेंटिफाई कर पाता है। इंटरनेट पर अगर हमें किसी भी वेबसाइट को एक्सेस करना होता है, तो उसके लिए भी हमें नंबर की ही आवश्यकता पड़ती है, जिसे ip-address के तौर पर पहचाना जाता है।

इन नंबरो यानी कि आईपी एड्रेस को याद रखना काफी मुश्किल काम होता है और इन्हें याद रखने के लिए ही DNS यानी कि डोमेन नेम सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि डीएनएस क्या होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DNS का मतलब क्या होता है, DNS Ka Full Form Kya Hota Hai, DNS Meaning In Hindi, What Is DNS Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

DNS का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is DNS Full Form In Hindi?

Dns Full Form
Dns Full Form

DNS : Domain Name System

DNS का Full Form “Domain Name System” होता है हिंदी में DNS का फुल फॉर्म “डोमेन नाम प्रणाली” होता है। डीएनएस मुख्य तौर पर एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकोल को परिभाषित करने का काम करता है। डीएनएस चेक निर्देशिका सर्विस होती है, जो नेटवर्क पर होस्ट के नाम और उसके संख्यात्मक एड्रेस के बीच एक मैप को दर्शाने का काम करता है।

डीएनएस एक ऐसी सर्विस है जो डोमेन नेम को आईपी एड्रेस में बदलने का काम करता है अर्थात यह डोमेन नेम को आईपी ऐड्रेस में ट्रांसलेट करता है। इसके साथ ही DNS नेटवर्क के उपयोगकर्ताओं को ip-address को याद रखने की जगह अन्य होस्ट की खोज करते टाइम उपयोगकर्ता के अनुकूल नामों का इस्तेमाल करने के लिए कहता है।

डीएनएस का इतिहास क्या है

40 साल पहले जब इंटरनेट का आकार छोटा था, तब बहुत ही कम डिवाइस और वेबसाइट होती थी, जिनका आईपी ऐड्रेस आसानी से याद किया जा सकता था, परंतु जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार होता गया, वैसे वैसे वेबसाइट में भी काफी बड़ी मात्रा में बढ़ोतरी हुई, जिसके कारण वेबसाइट का आईपी ऐड्रेस याद रखना काफी मुश्किल हो गया है, इसलिए इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए साल 1980 के आसपास में Paul Mockapetris नाम के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने डोमेन नेम सिस्टम की खोज की।

DNS का मतलब क्या है?

अंग्रेजी भाषा में डीएनएस का मतलब Domain Name System है। और हिंदी भाषा में इसे “डोमेन नेम सिस्टम” के तहत उच्चारित किया जाता है। यह एक ऐसा वर्ड होता है, जो मुख्य तौर पर इंटरनेट सर्विस को प्रदर्शित करने का काम करता है। हर बार जब किसी विशेष डोमेन नाम का यूज किया जाता है तो डीएनएस सर्विस संबंधित आईपी एड्रेस पर उसको ट्रांसलेट करता है। एग्जांपल के तौर पर regularloot.com का अनुवाद ‘132.54.95.158‘ के तौर पर होता है।

DNS कैसे काम करता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, डीएनएस सर्वर की हेल्प लेकर काम करता है,क्योंकि ऐसा तब होता है जब कोई इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला वेब ब्राउज़र में डोमेन नेम लिखवा देता है। जब कोई व्यक्ति वेब ब्राउज़र में डोमेन नेम लिखता है, तो सबसे पहले रिक्वेस्ट डीएनएस सर्वर पर ही जाती है।डीएनएस सर्वर पर रिक्वेस्ट पहुंचने के बाद डीएनएस सर्वर लुकअप टेबल का इस्तेमाल करके ip-address को ढूंढ निकालता है। इसके बाद यह प्रॉपर सर्वर के द्वारा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति के वेब ब्राउज़र को मांगी गई जानकारी देने का काम करता है।अधिकतर इंटरनेट में ही डीएनएस का इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि एक डीएनएस सिस्टम का अपना खुद का भी नेटवर्क होता है, इसीलिए अगर एक डीएनएस सर्वर को किसी खास डोमेन नाम का ट्रांसलेट करने का तरीका नहीं पता होता है, तो वह लगातार दूसरे सरवर, इसके बाद तीसरे सर्वर और इसी तरह जब तक उसे सही आईपी एड्रेस नहीं मिल जाता है, तब तक वह रिक्वेस्ट सेंड करने की प्रक्रिया करता रहता है। एक डीएनएस सर्वर अपने डोमेन नामों के साथ अन्य सभी प्रकार के आईपी ऐड्रेस की लिस्ट की इंफॉर्मेशन भी रखता है जिन्हें जरूरत पड़ने पर फिर से पाया जा सकता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DNS क्या होता है? और DNS Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DNS Full Form In Hindi, DNS Kya Hai और Full Form Of DNS In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DNS (Domain Name System) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DNS Kya Hai और DNS Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment