DDT क्या होता है? DDT का फुल फॉर्म क्या होता है? DDT Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे DDT का फुल फॉर्म क्या होता है? (DDT Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि जब टेक्नोलॉजी इतनी एडवांस नहीं थी जितनी कि आज है, तब खेतों में किसान फसलों की अधिक पैदावार हो, इसके लिए या तो प्राकृतिक खाद डालते थे या तो फिर गोबर की खाद बनाकर के डालते थे, जो जमीन को मजबूती देती थी और फसलों की भी अच्छी पैदावार होती थी, परंतु टेक्नोलॉजी के बढ़ने के कारण अब खेतों में प्राकृतिक खाद की जगह पर किसान कीटनाशक डालने लगे हैं।

मार्केट में कई प्रकार के कीटनाशक मौजूद है, उसी में से एक कीटनाशक है डीडीटी। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि DDT का मतलब क्या होता है, DDT Ka Full Form Kya Hota Hai, DDT Meaning In Hindi, What Is DDT Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

DDT का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is DDT Full Form In Hindi?

DDT Full Form in Hindi
DDT Full Form

DDT : Dichlorodiphenyltrichloroethane

DDT का Full Form “Dichlorodiphenyltrichloroethane” होता है। हिंदी में DDT का फुल फॉर्म “डाइक्लोरो डाइफेनिल ट्राइक्लोरोएथेन” होता है। डाई क्लोरो डाई फेनिल टाई क्लोरो ऐथेन को कुछ जगह पर दुनिया की हानिकारक खाद में गिना गया है। इसकी टेस्टिंग करने पर यह पता चलता है कि इसमें कोई भी सुगंध या फिर दुर्गंध नहीं होती है और ना ही इसका कोई स्वाद होता है। आपको बता दें कि इसका कोई रंग भी नहीं होता है।

यह खेतों में फसलों की पैदावार को बढ़ाने के लिए डाला जाता है। हालांकि ऊपर आपने जाना कि यह हानिकारक खाद की कैटेगरी में आता है। इसलिए कई देशों में इस पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। इसकी इंटरेस्टिंग बात यह है कि जब इसे लांच किया गया था तब यह एक कीटनाशक के तौर पर लांच हुआ था परंतु बाद में इसके साइड इफेक्ट को देखते हुए इस पर काफी विवाद हुआ।

डीडीटी का मतलब क्या है?

यह एक आर्टिफिशियल कीटनाशक होता है, जिसे बनाने के लिए कई हानिकारक केमिकल को आपस में बड़ी-बड़ी मशीनों में मिलाया जाता है ताकि डीडीटी का प्रोडक्शन ज्यादा हो सके। अगर आप इसे पानी के साथ मिलाएंगे तो यह पानी में नहीं मिलता है, क्योंकि पानी के साथ यह घुलनशील है परंतु अगर आप इसे तेल जैसी चीजों में मिलाएंगे तो यह आसानी से उसमें मिक्स हो जाएगा।

डीडीटी का इतिहास क्या है?

1874 का वह साल था जब ऑस्ट्रिया देश के रसायन शास्त्री ओथमार ज़ीडलर ने सबसे पहली बार डीडीटी को संश्लेषित किया था और आगे चलकर के साल 1939 में केमिस्ट्रीअन पॉल हरमन मूलर ने इसके अंदर कीटनाशक प्रॉपर्टी की खोज की थी।

बता दें कि, पॉल हर्मन मूलर स्विस देश के नागरिक थे। दूसरा विश्व युद्ध जब हुआ था, तब कई सैनिकों के बीच मलेरिया जैसी बीमारी फैल गई थी। इसे कंट्रोल करने के लिए डीडीडी को इस्तेमाल में लिया गया था। बता दें कि साल 1970 के आसपास में दुनिया भर में तकरीबन 386 मिलियन पाउंड डीडीटी पैदा किया गया था।

डीडीटी का उपयोग क्या है?

सैनिकों के बीच फैल रही मलेरिया जैसी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए डीडीटी को इस्तेमाल में लिया गया था। इसके अलावा जब साल 1950 आया तब खेती के क्षेत्र में भी इसे इस्तेमाल करने के बारे में सोचा गया और फिर इसका इस्तेमाल खेती में फसलों पर कीटनाशक के तौर पर किया जाने लगा, जो की फसलों पर लगने वाले विभिन्न प्रकार के कीड़े, मच्छर, खटमल का नाश करने में 100 पर्सेंट कारगर साबित हुआ।

हालांकि पर्यावरण से संबंधित इसके कई साइड इफेक्ट भी देखे जाने लगे। इसलिए अमेरिका जैसे देश ने बाद में डीडीटी के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया। दुनिया में आज भी ऐसे कई देश है, जहां पर इसे इस्तेमाल किया जाता है और कई देशों में इस पर बैन लगाया गया है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको DDT क्या होता है? और DDT Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is DDT Full Form In Hindi, DDT Kya Hai और Full Form Of DDT In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको DDT (Dichlorodiphenyltrichloroethane) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके DDT Kya Hai और DDT Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment