CSIR क्या होता है? CSIR का फुल फॉर्म क्या होता है? CSIR Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे CSIR का फुल फॉर्म क्या होता है? (CSIR Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि अगर आप CSIR का मतलब जानना चाहते हैं और अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं,आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि CSIR का मतलब क्या होता है, CSIR Ka Full Form Kya Hota Hai, CSIR Meaning In Hindi, What Is CSIR Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

CSIR का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is CSIR Full Form In Hindi?

Csir Full Form
CSIR Full Form

CSIR : Council Of Scientific And Industrial Research

CSIR का Full Form “Council Of Scientific And Industrial Research” होता है हिंदी में CSIR का फुल फॉर्म “वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद” होता है। यह मुख्य तौर पर एक स्वतंत्र निकाय के रूप में स्थापित किया गया है, जो हमारे  देश में सबसे बड़े रिसर्च और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट के तौर पर जाना जाता है। सीएसआईआर की अनुसंधान और विकास गतिविधियों में महासागर साइंस, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, क्रिएटिव खनन पेट्रोलियम, चमड़ा, भोजन, एनवायरमेंट और साइंस इत्यादि शामिल है। हमारे भारत देश में वर्तमान समय में सीएसआईआर के अंतर्गत 38 रिसर्च लैबोरेट्री काम कर रही हैं।

सीएसआईआर की स्थापना कब हुई थी?

हमारे भारत देश में CSIR की स्थापना साल 1942 में एक ऑटोनॉमस बॉडी एंड द लार्जेस्ट रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन(R&D) के तौर पर की गई थी। वर्तमान समय में भारत देश में सीएसआईआर के अंतर्गत टोटल 38 लेबोरेटरी और 39 फील्ड स्टेशन को स्थापित किया जा चुका है। इन सभी में तकरीबन 17432 से भी ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।

सीएसआईआर शब्द किसके अंतर्गत आता है?

मिनिस्ट्री ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत सीएसआरआई का शब्द आता है। इसे मुख्य तौर पर एक रिसर्च सेंटर के नाम से पहचाना जाता है।

सीएसआरआई के अंतर्गत UGC/CSIR NET के विषय कौन है?

  • Physical Science
  • chemical Science
  • Biological Science
  • Mathematical Science

CSIR एडवाइस बोर्ड क्या है?

सीएसआईआर एडवाइस बोर्ड साइंस और टेक्नोलॉजी की फील्ड से संबंध रखने वाले 15 लोगों का एक समूह होता है। इस समूह का काम निकाय को साइंस और टेक्नोलॉजी से संबंधित सलाह देना या फिर इनपुट देना होता है। जो इसके सदस्य होते हैं, उनका कार्यकाल 3 साल का होता है। 3 साल के बाद या तो इन्हें काम करने के लिए आगे का समय दिया जाता है या फिर बोर्ड में नए सदस्यों को भर्ती किया जाता है।

भारत में स्थित प्रसिद्ध सीएसआईआर प्रयोगशाला का नाम क्या है?

  • हाई प्रोडक्ट एंड स्टोरेज रिसर्च इंस्टीट्यूट , भोपाल
  • सेंट्रल मेडिसिन एवं फ्रेगरेंस इंस्टिट्यूट , लखनऊ
  • केंद्रीय चर्म अनुसंधान संस्थान, चेन्नई
  • सेंट्रल ग्लास एंड सेरेमिक रिसर्च इंस्टीट्यूट, कोलकाता
  • सेंट्रल मेडिसिन रिसर्च इंस्टीट्यूट, लखनऊ
  • कोशिकीय एवं आणविक जीव विज्ञान केंद्र, हैदराबाद
  • केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान, धनबाद

CSIR की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

सीएसआईआर की Official website csir.res.in है।

सीएसआईआर के अध्यक्ष कौन हैं?

सीएसआईआर के अध्यक्ष हमारे देश के प्रधानमंत्री हैं

CSIR के महानिदेशक कौन हैं?

वर्तमान में परमवीर सिंह आहूजा सीएसआईआर के महानिदेशक हैं।

CSIR की दुनिया में क्या हैसियत है?

सीएसआईआर की गिनती दुनिया के टोटल 2740 इंस्टिट्यूट में से 81वें स्‍थान पर की जाती है।

CSIR का काम क्या है?

सीएसआईआर में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, संरचनात्मक इंजीनियरिंग, महासागर विज्ञान, जीवन विज्ञान, धातु विज्ञान, रसायन, खनन, भोजन, पेट्रोलियम इत्यादि कार्यों में अनुसंधान और रिसर्च करता है।

CSIR का मुख्यालय कहाँ है?

सीएसआईआर का Head Quarter हमारे देश के New Delhi राज्य में स्थित है। इसका रजिस्ट्रेशन सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860  के अंतर्गत एक स्वतंत्र निकाय के रूप में हुआ है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CSIR क्या होता है? और CSIR Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is CSIR Full Form In Hindi, CSIR Kya Hai और Full Form Of CSIR In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको CSIR (Council Of Scientific And Industrial Research) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके CSIR Kya Hai और CSIR Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment