CRM क्या होता है? CRM का फुल फॉर्म क्या होता है? CRM Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे CRM का फुल फॉर्म क्या होता है? (CRM Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की किसी भी बिजनेस, कंपनी और ऑर्गनाइजेशन के लिए उनके ग्राहक के साथ अच्छा संबंध बनाना बहुत जरूरी है और आज की तारीख में उनके साथ लगातार अच्छा रिलेशनशिप बनाए रखना कठिन काम है। जितना अच्छा आपका रिलेशन आपके Customer के साथ होगा उतना ज्यादा आपको फायदा होगा।

ऐसे में CRM Software आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है। CRM सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कस्टमर के साथ अच्छा रिलेशन मैनेज कर सकते है आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि CRM क्या होता है, CRM Ka Full Form Kya Hota Hai, CRM Meaning In Hindi, What Is CRM Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

CRM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is CRM Full Form In Hindi?

Crm Full Form in Hindi
Crm Full Form in Hindi

CRM : Customer Relationship Management

CRM का Full Form Customer Relationship Management होता है। हिंदी में CRM का फुल फॉर्म ग्राहक संबंध प्रबंधन होता है। ये एक मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है. इस सॉफ्टवेयर की मदद से कंपनी अपने ग्राहक के past, current के अपने ग्राहकों के साथ उनका interaction को मैनेज और Analysis करता है। इसके अलावा अपने ग्राहकों के साथ business relationship को बेहतर बनाने में मदद करता है और ग्राहक का ध्यान अपने प्रोडक्ट और सर्विस की और आकर्षित करता है जिससे selling भी वृद्धि करता है।

CRM software बनाने और उपयोग करने के पीछे उद्देश्य यही है कि अपने बिजनेस के ग्राहक और भविष्य के ग्राहक के साथ अच्छा relation बनाना, उसको maintain रखना और ऑर्गनाइजेशन को growth दिलाना है।

CRM सॉफ्टवेयर को कंपनी के लिए ही डिजाइन किया है जिसमें company’s website, email, phone number, products, services, live chat, इत्यादि होती है। इसके अलावा अपने ग्राहक की जानकारी जैसे उनकी जानकारी, फोन नंबर, उन्होंने क्या खरीदा, कमेंट इत्यादि जैसी सभी जानकारी को स्टोर करता है।

बाद में आगे इसी जानकारी को सही से organise करता है और अपने Customer के साथ अच्छा relationship बनाता है।

CRM के Features

CRM के फीचर तो बहुत सारे है, नीचे कुछ इंपॉर्टेंट काम की लिस्ट दी हुई है।

  1. Customers Need
  2. Customers Response
  3. Customer Satisfaction
  4. Customer Loyalty
  5. Customer Retention
  6. Customer Service
  7. Customer Complaint

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CRM क्या होता है? और CRM Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is CRM Full Form In Hindi, CRM Kya Hai और Full Form Of CRM In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको CRM (Customer Relationship Management) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके CRM Kya Hai और CRM Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment