CNG क्या होता है? CNG का फुल फॉर्म क्या होता है? CNG Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे CNG का फुल फॉर्म क्या होता है? (CNG Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि पेट्रोल और डीजल के कारण वायु में काफी ज्यादा मात्रा में प्रदूषण फैलता है, इसीलिए देश में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए सीएनजी गैस के इस्तेमाल को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए सरकारें लगातार प्रयास कर रही है और इसके लिए सरकार लोगों को जागरूक भी कर रही हैं।

इंडियन गवर्नमेंट के द्वारा इसे एक ऑप्शन के तौर पर प्रस्तुत किया जा रहा है ताकि डीजल और पेट्रोल की खपत कम हो सके और लोग सीएनजी का इस्तेमाल अधिक करें। CNG का इस्तेमाल करने से वातावरण को नुकसान नहीं होता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि CNG का मतलब क्या होता है, CNG Ka Full Form Kya Hota Hai, CNG Meaning In Hindi, What Is CNG Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

CNG का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is CNG Full Form In Hindi?

Cng Full Form
Cng Full Form

CNG : Compressed Natural Gas

CNG का Full Form “Compressed Natural Gas” होता है हिंदी में CNG का फुल फॉर्म “संपीड़ित प्राकृतिक गैस” होता है। यह हवा में रहने वाली एक बहुत ही हल्की गैस होती है। इसे अन्य ईंधन की कंपैरिजन में काफी सस्ता और सिक्योर माना जाता है। आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी काफी कम मात्रा में प्रदूषण फैलाती है।

सबसे पहले सीएनजी का आविष्कार यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका देश में किया गया था।दूसरे विश्व युद्ध के बाद दूसरे यूरोपीय देशों के द्वारा इसका इस्तेमाल बहुत ही बड़े लेवल पर किया जाने लगा था। सीएनजी 20-25 एमपी के दाम पर बेलनाकार या फिर गोलाकार कंटेनर में सुरक्षित रखी जाती है, इसके बाद इसका डिस्ट्रीब्यूशन चालू किया जाता है।

CNG का मतलब क्या है

CNG जोकि कंप्रेस्ड नेचुरल गैस है, इसके अंदर सल्फर और लेड नहीं होता है, इस गैस के अंदर रिएक्टिव हाइड्रोकार्बन 70%, वही नाइट्रोजन ऑक्साइड तकरीबन 85% तक होता है। सीएनजी के अंदर सबसे अधिक मात्रा में मीथेन गैस पाई जाती है। CNG का कोई भी रंग नहीं होता है ना ही उसकी कोई दुर्गंध अथवा सुगंध होती है।

सीएनजी का इस्तेमाल हमारे देश में अधिकतर घरों में खाना पकाने के लिए किया जाता है, वही सीएनजी से ऑटो रिक्शा भी संचालित होती है।आज के समय में लगभग पूरी दुनिया में सीएनजी के इस्तेमाल पर काफी जोर दिया जा रहा है। कई शहरों में तो गाड़ियों को चलाने के लिए सीएनजी का इस्तेमाल किया जाने लगा है। सरकार लगातार सीएनजी के डिस्ट्रीब्यूशन पर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है।

CNG का इस्तेमाल क्या है?

आपको बता दें कि मुख्य तौर पर सीएनजी का इस्तेमाल थ्री व्हीलर गाड़ी, सीएनजी इनेबल कार को चलाने के लिए वर्तमान के समय में किया जा रहा है। जो गाड़ियां पेट्रोल और डीजल पर चलती है, वह काफी अधिक मात्रा में प्रदूषण फैलाती है, इसीलिए कुछ लोग अपनी गाड़ियों में सीएनजी का इस्तेमाल करने लगे हैं।वातावरण के हिसाब से सीएनजी को वातावरण के लिए अनुकूल माना जाता है।

CNG के गुण क्या है

सीएनजी के गुण निम्नानुसार है:-

  • सीएनजी जहरीली गैस नहीं होती है।
  • यह non-corrosive होती है।
  • इसका कोई भी कलर नहीं होता है।
  • इसकी कोई भी दुर्गंध या सुगंध नहीं होती है।
  • यह हवा की मात्रा में 40% कम हल्की होती है।• इसका कोई भी स्वाद नहीं होता है।

CNG के फायदे क्या है

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस के फायदे निम्नानुसार हैं:-

  • सीएनजी गैस 540 डिग्री सेल्सियस या फिर ज्यादा का एक हाई ऑटो इग्निशन टेंपरेचर देती है।
  • सीएनजी गैस फ्रेगरेंस ऑयल की क्वालिटी को बढ़िया करती है, क्योंकि यह क्रैंकनेस ऑयल को ना तो पतला करती है ना ही उसे पोल्यूटेड करती है।
  • ऐसी गाड़ियां जो पेट्रोल और डीजल पर चलती है, उनकी तुलना में सीएनजी वाली गाड़ियों के रखरखाव की कीमत बहुत ही कम आती है।
  • पेट्रोल और डीजल पर चलने वाली गाड़ियों की कंपैरिजन में सीएनजी गैस पर चलने वाली गाड़ियां एनवायरमेंट के लिए ज्यादा अच्छी मानी जाती है।
  • पेट्रोल और डीजल की कंपैरिजन में सीएनजी कम हानिकारक गैस उत्पन्न करती है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CNG क्या होता है? और CNG Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is CNG Full Form In Hindi, CNG Kya Hai और Full Form Of CNG In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको CNG (Compressed Natural Gas) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके CNG Kya Hai और CNG Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment