CBSE क्या होता है? CBSE का फुल फॉर्म क्या होता है? CBSE Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे CBSE का फुल फॉर्म क्या होता है? (CBSE Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की कहते है कि successful इंसान के स्कूल और विद्यालय का भी उसमे योगदान रहता है। जब भी बच्चो कि शुरुआती पढ़ाई की बात आती है, तो ऐसे में CBSE का नाम जरूर लिया जाता है।

सभी माता पिता सोचते है कि अपने बच्चे को CBSE Board में पढ़ाए या किसी और Board में। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि CBSE क्या होता है, CBSE Ka Full Form Kya Hota Hai, CBSE Meaning In Hindi, What Is CBSE Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

CBSE का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is CBSE Full Form In Hindi?

Cbse Full Form in Hindi
Cbse Full Form in Hindi

CBSE : Central Board Of Secondary Education

CBSE का Full Form Central Board Of Secondary Education होता है। हिंदी में CBSE का फुल फॉर्म केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड होता है। CBSE देश के मुख्य शिक्षण बोर्ड में से एक है। जिसके तहत देश के कई सरकारी और प्राइवेट स्कूल का शामिल होता है। साल 2017 cbse के चेयरमैन राकेश कुमार चतुर्वेदी है, जो 1987 batch के मध्य प्रदेश cadre IAS officer है।

CBSE की स्थापना 03 नवंबर 1962 को हुई थी। CBSE के अंदर जितने भी स्कूल समावेश हुए है उन सभी स्कूल का management केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है। CBSE के स्कूल में इंग्लिश और हिंदी भाषा में पढ़ाई दी जाती है और उनके पाठ्यक्रम में NCERT की किताबें का उपयोग किया जाता है।

CBSE का Headquarter दिल्ली में है, लेकिन इसके अलावा उनके regional offices अलग अलग जगह जैसे  अल्हबाद, देहरादून, गुवाहाटी, चेन्नई, पटना, अजमेर, पंचकूला, भुवनेश्वर, तिरुवंतपरम में है।

हर साल CBSE 10वी और 12वी के बच्चो का final examination भी लेती है। इसके अलावा AIEEE (All India Engineering Entrance Examination) की परीक्षा जो कॉम्पटीटिव एग्जाम है, जो इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर के अंडरग्रैजुएट कोर्स की परीक्षा है, तो इसका आयोजन भी CBSE बोर्ड द्वारा किया जाता है।

CBSE बोर्ड हार साल अलग अलग फील्ड में परीक्षा का आयोजन करती है जैसे All India Pre Medical Test (AIPMT) को मेडिकल कॉलेज के लिए, Central Teachers Eligibility Test (CTET) जों टीचर की भर्ती के लिए और National Eligibility Test (NET) जो कॉलेज और प्रोफेसर की भर्ती की परीक्षा जैसी बहुत से परीक्षा का आयोजन और Manegement CBSE द्वारा किया जाता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको CBSE क्या होता है? और CBSE Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is CBSE Full Form In Hindi, CBSE Kya Hai और Full Form Of CBSE In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको CBSE (Central Board Of Secondary Education) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके CBSE Kya Hai और CBSE Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment