BSC क्या होता है? BSC का फुल फॉर्म क्या होता है? BSC Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे BSC का फुल फॉर्म क्या होता है? (BSC Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि किसी भी व्यक्ति का पढ़ा लिखा होना बेहद  आवश्यक होता है, क्योंकि जो व्यक्ति पढ़ा लिखा होता है, उसे समाज में मान सम्मान की प्राप्ति होती है। एजुकेशन व्यक्ति की जरूरत होती है और इसके द्वारा ही फ्यूचर के रास्तों को आसान बनाया जा सकता है। हर देश अपने देश में रहने वाले सभी नागरिकों को अच्छी एजुकेशन प्रदान करना चाहता है। इसके लिए वह देश हर संभव प्रयास करता है।

इंडिया में लोग अपनी अपनी पसंद के अनुसार उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं।उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए कई डिग्री और कोर्सेज मौजूद है, जिनमें से लोग ऐसे कोर्स का चयन करते हैं जो आगे चलकर उनके लिए फायदेमंद साबित हो। ऐसा ही एक BSC का कोर्स हैआज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि BSC का मतलब क्या होता है, BSC Ka Full Form Kya Hota Hai, BSC Meaning In Hindi, What Is BSC Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

BSC का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is BSC Full Form In Hindi?

Bsc Full Form
Bsc Full Form

BSC : Bachelor of Science

BSC का Full Form “Bachelor of Science” होता है हिंदी में BSC का फुल फॉर्म “विज्ञान में स्नातक” होता है। BSC की डिग्री ग्रैजुएट एकेडमिक डिग्री होती है। साइंस की फील्ड में ग्रेजुएशन पूरी करने के लिए यह 3 साल का कोर्स होता है,कई कोर्स 4 साल के भी होते हैं। यह साइंस की फील्ड में निर्भर करता है।ऐसे विद्यार्थी जो इस कोर्स को करना चाहते हैं वह 12वीं कक्षा को पास करने के बाद इस कोर्स में प्राइवेट या फिर सरकारी कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

अधिकतर ऐसे विद्यार्थी बीएससी के कोर्स को करते हैं, जो साइंस की फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं। बीएससी के कोर्स की अवधि हर देश में अलग-अलग हो सकती है।  इंडिया में बीएससी के कोर्स की अवधि 3 साल की होती है, वही अर्जेंटीना में बीएससी का कोर्स टोटल 4 साल का होता है। दुनिया में यह विद्यार्थियों द्वारा सबसे अधिक की जाने जाती डिग्रियों में से एक है।

बीएससी का मतलब क्या होता है?

बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री को ही B.Sc कहा जाता है। बीएससी की डिग्री को कई सब्जेक्ट में प्रदान किया जाता है।इंडिया में यह बायलॉजी, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, मैथमेटिक्स, कंप्यूटर साइंस, फिजिक्स, केमिस्ट्री, एग्रीकल्चर, बायो केमिस्ट्री, बायो टेक्नोलॉजी, सोशल साइंस इत्यादि जैसे कई विषयों में प्रदान की जाती है। दुनिया में लंदन यूनिवर्सिटी के द्वारा सबसे ज्यादा बीएससी डिग्री विद्यार्थियों को दी जाती है। दुनिया के कई कंट्री के विद्यार्थियों द्वारा लंदन यूनिवर्सिटी में B.SC डिग्री के लिए सबसे ज्यादा हर साल एप्लीकेशन दी जाती है।

बैचलर ऑफ साइंस के कोर्स को दो प्रकार से बांटा गया है। पहला बैचलर ऑफ साइंस होनर और दूसरा बैचलर ऑफ साइंस जनरल,यह दोनों डिग्री ग्रेजुएशन लेवल पर समान होती है परंतु थोड़ा सा अलग होती है। बीएससी को रिस्पेक्टेड थियोरेटिकल और प्रैक्टिकल स्किल्स प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें सामान्य तौर पर जिस सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस किया जाता है, उसी सब्जेक्ट पर विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दी जाती है।

बीएससी कोर्स की कैटेगरी क्या है?

अगर आप बीएससी के कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथमेटिक्स तथा साइंस के सब्जेक्ट के साथ हमारे भारत देश के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से 12वीं कक्षा का पास होना अनिवार्य है। याद रखिए बीएससी के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाने होंगे,तभी आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन प्राप्त होगा। बीएससी के कोर्स को कई भागों में बांटा गया है, जिनमें से आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी कोर्स का चुनाव कर सकते हैं।बीएससी के कोर्स की कैटेगरी निम्नानुसार है।

  • बीएससी मल्टीमीडिया
  • बीएससी केमिस्ट्री
  • बीएससी एग्रीकल्चर
  • बीएससी मैथमेटिक्स
  • बीएससी नर्सिंग
  • बीएससी जेनेटिक्स
  • बीएससी एनीमेशन
  • बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स
  • बीएससी माइक्रोबायोलॉजी
  • बीएससी फूड टेक्नोलॉजी
  • बीएससी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको BSC क्या होता है? और BSC Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is BSC Full Form In Hindi, BSC Kya Hai और Full Form Of BSC In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको BSC (Bachelor of Science) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके BSC Kya Hai और BSC Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment