BE क्या होता है? BE का फुल फॉर्म क्या होता है? BE Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे BE का फुल फॉर्म क्या होता है? (BE Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि जैसे ही विद्यार्थी 12वीं कक्षा को पास कर लेते हैं,वैसे ही उनके सामने कैरियर से संबंधित ऐसे कई विकल्प आ जाते हैं, जिनमें से किसी बेस्ट विकल्प का चुनाव करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है,क्योंकि 12वी कक्षा को पास करने के बाद ही वह घड़ी आ जाती है, जब उन्हें यह निर्णय लेना होता है कि वह ऐसा कौन सा कोर्स करें? जिसके कारण आगे चलकर उन्हें फायदा हो।

12वीं के बाद ऐसे कई कोर्स होते हैं,जिन्हें विद्यार्थी कर सकते हैं। ऐसा ही एक बेस्ट कोर्स है जिसे BE कहा जाता है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि BE का मतलब क्या होता है, BE Ka Full Form Kya Hota Hai, BE Meaning In Hindi, What Is BE Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

BE का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is BE Full Form In Hindi?

Be Full Form
Be Full Form

BE : Bachelor of Engineering

BE का Full Form “Bachelor of Engineering” होता है। हिंदी में BE का फुल फॉर्म “अभियान्त्रिकी में स्नातक” होता है। BE का कोर्स इंजीनियरिंग की फील्ड से संबंधित होता है। यह कोर्स कुल 4 सालों का होता है, इसके अंतर्गत कई ब्रांच होती है जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक,मैकेनिकल, कंप्यूटर साइंस, आई टी, सिविल। BE की डिग्री इंडिया के अलावा अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा, यूके,रशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी प्रदान की जाती है।

BE के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा को पास करने के बाद सबसे पहले एक एंट्रेंस एग्जाम को देना होता है। अगर वह उस एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते हैं, तो उन्हें उनके अंकों के आधार पर प्राइवेट अथवा सरकारी कॉलेज में एडमिशन प्राप्त होता है। BE के लिए कुछ एंट्रेंस एग्जाम स्टेट लेवल पर आयोजित होते हैं,तो कई कॉलेज अपना खुद का ही एक अलग से एंट्रेंस एग्जाम करवाते हैं।

जिन विद्यार्थियों की एंट्रेंस एग्जाम में अच्छी रैंक होती है, उन्हें सरकारी कॉलेज मिल जाता है, जिसके कारण उनकी फीस भी कम होती है, वहीं जिन विद्यार्थियों की रैंक अच्छी नहीं होती है, उन्हें प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन मिलता है, जहां पर फीस थोड़ी सी ज्यादा होती है।

BE में प्रवेश पाने के लिए पात्रता

बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी के पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए।

  • बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग के कोर्स में एडमिशन लेने के लिए अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • इस कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी का बारहवीं कक्षा पास होना भी जरूरी है।
  • बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग के कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी के 12वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक होने चाहिए,हालांकि कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं, जो 60% से ज्यादा अंक वाले विद्यार्थियों को ही एडमिशन देते हैं।

BE की ब्रांच कौन सी है?

BE की ब्रांच निम्नानुसार है।इसमें से विद्यार्थी अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी ब्रांच से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर सकता है।

  • Chemical Engineering
  • Information Technology
  • Electrical Engineering
  • Computer Science and Engineering
  • Mechanical Engineering
  • Civil Engineering
  • Engineering
  • Automotive Engineering
  • Aerospace Engineering
  • Textiles Engineering
  • Mining Engineering
  • Electronics and Telecommunication

बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का वेतन

जब अभ्यर्थी किसी भी स्ट्रीम से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें किसी भी कंपनी में  शुरुआती दौर में 15 से ₹25000 महीना की नौकरी मिल जाती है। इसके बाद जब उनका अनुभव बढ़ता है, तो उनकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। अगर आपको विदेश में किसी कंपनी में नौकरी मिल जाती है, तो आप की शुरुआती महीने की तनख्वाह लगभग ₹40000 से लेकर ₹70000 के आसपास होगी, क्योंकि विदेशों में इंडिया से ज्यादा सैलरी लोगों को प्राप्त होती है।

BE का कोर्स करने हेतु इंडिया के टॉप कॉलेज

  1. Indian Institute of Technology, Guwahati
  2. Indian School of Mines, Dhanbad
  3. Indian Institute of Technology, Guwahati
  4. Institute of Chemical Technology, Mumbai
  5. Indian Institute of Technology, Kanpur
  6. Indian Institute of Technology, Delhi
  7. Indian Institute of Technology, Kharagpur
  8. Indian Institute of Technology, Roorkee
  9. Indian Institute of Technology, Madras
  10. Birla Institute of Technology and Science, Pilani

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको BE क्या होता है? और BE Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is BE Full Form In Hindi, BE Kya Hai और Full Form Of BE In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको BE (Bachelor of Engineering) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके BE Kya Hai और BE Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment