BA क्या होता है? BA का फुल फॉर्म क्या होता है? BA Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे BA का फुल फॉर्म क्या होता है? (BA Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि बीए कोर्स की गिनती ऐसे कोर्स में होती है, जिसे 12वीं कक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी सबसे ज्यादा करना पसंद करते हैं और इसके पीछे वजह भी है। दरअसल बीए का कोर्स अन्य कोर्स की तुलना में करने में आसान होता है और इसमें आसानी से बिना एंट्रेंस एग्जाम को दिए हुए विद्यार्थियों को एडमिशन भी मिल जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी गवर्नमेंट नौकरी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं या फिर प्राइवेट नौकरी भी कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि BA का मतलब क्या होता है, BA Ka Full Form Kya Hota Hai, BA Meaning In Hindi, What Is BA Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

BA का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is BA Full Form In Hindi?

BA Full Form in Hindi
BA Full Form

BA : BACHELOR OF ART

BA का Full Form “Bachelor of Arts” होता है। हिंदी में BA का फुल फॉर्म “कला स्नातक” होता है। बी ए ग्रैजुएट लेवल का कोर्स होता है। इसे करने में विद्यार्थियों को 3 साल का समय देना होता है क्योंकि यह 3 साल का कोर्स होता है और इंडिया ही नही दुनिया के अधिकतर देशों के द्वारा इस कोर्स को विद्यार्थियों के लिए ऑफर किया जाता है। 12वीं कक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

बीए का मतलब क्या है?

बैचलर ऑफ आर्ट को हिंदी भाषा में कला में स्नातक कहा जाता है। यह एक प्रकार का ग्रैजुएट प्रोग्राम होता है और बारहवीं कक्षा को पास करने के बाद आसानी के साथ इसे किया जा सकता है। विद्यार्थियों के बीच यह कोर्स बहुत ही पॉपुलर है। टोटल 3 साल का समय इस कोर्स को करने में विद्यार्थियों को लगता है।

अगर आप इंटरमीडिएट को पास कर लेते हैं, तो इस कोर्स में आपको एडमिशन बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम को दिए हुए मिल जाता है। हालांकि कुछ अपवाद स्वरूप कुछ यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम ले सकती हैं। अगर आप पढ़ने में कमजोर हैं तब भी आप अगर थोड़ा सा ध्यान लगाते हैं तो आप बैचलर ऑफ आर्ट के कोर्स को 3 साल में पूरा कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे करने के बाद आप गवर्नमेंट नौकरी में अप्लाई करने के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इसमें एडमिशन के बारे में बात करें तो आपने 12वीं कक्षा को चाहे साइंस, आर्ट या फिर कॉमर्स किसी भी स्ट्रीम से पास किया हो आप इसमें एडमिशन पाने के लिए एलिजिबल होते हैं।

बता दे कि बैचलर ऑफ आर्ट के कोर्स में विद्यार्थियों को मुख्य तौर पर 3 सब्जेक्ट का सिलेक्शन करना होता है, जिसमें अंग्रेजी, गणित, समाजशास्त्र, भूगोल, शिक्षा, अर्थशास्त्र, इतिहास, दर्शन, गृह विज्ञान और सामाजिक काम के विषय शामिल होते हैं। इन्हीं सब्जेक्ट के अंतर्गत आपको अन्य सभी सब्जेक्ट की पढ़ाई करनी पड़ती है।

बात करें अगर बैचलर ऑफ आर्ट को ऑफर करने वाले प्रसिद्ध कॉलेज के बारे में तो पुणे का सिंबोसिस कॉलेज, चेन्नई का लोयला कॉलेज, दिल्ली का हंसराज कॉलेज इस कोर्स को करने के लिए बेस्ट माना जाता है। हालांकि आपके घर के आसपास में भी ऐसे कई सारे कॉलेज होंगे जो इस कोर्स को ऑफर करते ही हैं क्योंकि यह एक कॉमन कोर्स होता है।

बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स कितने साल का होता है?

3

बैचलर ऑफ आर्ट के कोर्स में एडमिशन पाने के लिए योग्यता क्या है?

12वीं पास 

क्या बैचलर ऑफ आर्ट के कोर्स में एडमिशन पाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देनी पड़ती है?

नहीं, हालांकि कुछ अपवाद हो सकते हैं।

बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स करने के बाद क्या कर सकते हैं?

मास्टर ऑफ आर्ट

बैचलर ऑफ आर्ट का कोर्स करने के बाद क्या हम गवर्नमेंट नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं?

जी हां

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको BA क्या होता है? और BA Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is BA Full Form In Hindi, BA Kya Hai और Full Form Of BA in Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको BA (Bachelor of Arts) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके BA Kya Hai और BA Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment