ASMR क्या होता है? ASMR का फुल फॉर्म क्या होता है? ASMR Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे ASMR का फुल फॉर्म क्या होता है? (ASMR Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि यूट्यूब एक ऐसा ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म है,जहां पर हर किसी के लिए मन मुताबिक content मौजूद होता है। इस वीडियो प्लेटफार्म पर व्यक्ति चाहे तो अपने पसंदीदा गाने सुन सकता है या फिर अपनी पसंद की फिल्म देख सकता है तथा अन्य जानकारियां भी प्राप्त कर सकता है।

कभी-कभी यूट्यूब पर कुछ ऐसे वीडियो पर लोगों की नजर पड़ जाती है जिसे देखकर लोगों को यह सोचना पड़ता है कि आखिर यह है क्या।ऐसा ही कुछ यूट्यूब पर चल रहा है ASMR वीडियो के बारे में, आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि ASMR का मतलब क्या होता है, ASMR Ka Full Form Kya Hota Hai, ASMR Meaning In Hindi, What Is ASMR Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

ASMR का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is ASMR Full Form In Hindi?

Asmr Full Form
Asmr Full Form

ASMR : Autonomous Sensory Meridian Response

ASMR का Full Form “Autonomous Sensory Meridian Response” होता है हिंदी में ASMR का फुल फॉर्म “स्वायत्त संवेदी मध्याह्न प्रतिक्रिया” होता है। ASMR का अर्थ एक ऐसी प्रतिक्रिया से है,जो किसी खास किस्म की आवाजों से आपकी बॉडी में उत्पन्न होती है। अगर ASMR की परिभाषा समझें तो किसी पार्लर में मसाज करवाते समय या फिर अपने सर में हल्की मालिश करवाने के दरमिया आपके गर्दन के पिछले हिस्से पर या फिर सिर के पिछले हिस्से पर जो सुकून आपको प्राप्त होता है, उसी सुकून की अनुभूति अथवा एक्सपीरियंस को एएसएमआर कहा जाता है।

ASMR और मेंटल हेल्थ के बीच क्या कनेक्शन है?

यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी आफ शेफील्ड की एक स्टडी में यह बात सामने आई है कि, ASMR के जरिए माइंडफूलनेस या फिर मेडिसिन जैसा इफेक्ट हो सकता है। इसमें यह बात पता लगी है कि ASMR फिजिकली और मेंटली हमारे हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे हार्ट रेट कंट्रोल होता है, साथ ही तनाव का स्तर भी कम होता है।

इसके अलावा ऐसी महिलाओं को भी ASMR की सहायता से आराम मिल सकता है जो प्रेग्नेंट है, साथ ही जिन्हें नींद नहीं आती है या फिर जिन्हें बहुत देर बाद नींद आती है उनकी समस्या भी ASMR से दूर हो सकती है।

क्या सबको ASMR की अनुभूति होती है?

वर्तमान समय में इंटरनेट पर धीरे-धीरे काफी बड़ी मात्रा में ASMR आर्टिस्ट की संख्या बढ़ रही है। इंडिया में तो इस समय इस प्रकार की कला के बारे में बहुत कम लोगों को ही इंफॉर्मेशन है। और यूट्यूब पर किसी भी इंडियन ASMR कलाकार की एक्टिव उपस्थिति नहीं देखी गई है, लेकिन हम आपको बता दें कि यह आवश्यक नहीं है कि एएसएमआर वीडियो का असर सबके ऊपर हो। हो सकता है आपको इसका असर ना भी हो, इस बात का पक्का पता आपको तभी चलेगा जब आप यूट्यूब पर किसी भी एएसएमआर वीडियो देखेंगे। अगर आपको उसकी अनुभूति होती है तो समझ ले कि आपको इसका एक्सपीरियंस हो रहा है।

एएसएमआर का अनुभव कैसे होता है?

इंटरनेट पर जो एएसएमआर के वीडियो मौजूद है उसमें कोई पानी से खेल रहा है तो कोई सिर्फ प्लास्टिक के डिब्बे पर अपने लंबे लंबे नाखूनों से आवाज उत्पन्न कर रहा है, वही कोई मसाज देने का एक्टिंग कर रहा है तो कोई व्यक्ति धीरे से मुस्कुराते हुए कैमरे से बात कर रहा है, परंतु इसमें ट्विस्ट यह है कि आपको इसका एक्सपीरियंस तभी होगा जब आप हेडफोन लगाकर कोई भी वीडियो या फिर आवाज सुनेंगे।

हेडफोन लगाने के बाद आपके कान में जो आवाज आती है वही आपको एएसएमआर का एक्सपीरियंस करवाती है। हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि वीडियो सभी को समझ में ही आए और सभी लोगों पर इसका असर हो ही,लेकिन ऐसा बताया जाता है कि नींद ना आने की प्रॉब्लम से परेशान लोगों को इन वीडियो के कारण काफी आराम पहुंचा है और उन्हें अच्छी नींद आने लगी है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको ASMR क्या होता है? और ASMR Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is ASMR Full Form In Hindi, ASMR Kya Hai और Full Form Of ASMR In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको ASMR (Autonomous Sensory Meridian Response) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके ASMR Kya Hai और ASMR Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment