API क्या होता है? API का फुल फॉर्म क्या होता है? API Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे API का फुल फॉर्म क्या होता है? (API Full Form In Hindi) के बारे में क्यों की यदि आप एक वेब डेवलपर या प्रोग्रामर है तो कोडिंग करते वक़्त कभी कभी आपने API का उपयोग किया होगा। API एक प्रकार का छोटा सा कोड ही है जो दो सॉफ्टवेयर को एक दूसरे से कनेक्ट करने का काम करता है।

आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि API क्या होता है, API Ka Full Form Kya Hota Hai, API Meaning In Hindi, What Is API Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है

API का फुल फॉर्म क्या होता है? – What Is API Full Form In Hindi?

Api Full Form in Hindi
Api Full Form in Hindi

API : APPLICATION PROGRAM INTERFACE

API का Full Form APPLICATION PROGRAM INTERFACE होता है। हिंदी में API का फुल फॉर्म रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन होता है। जब कोई प्रोग्रामर जो एप्लिकेशन के लिए प्रोग्राम लिख रहा है, और उसके बाद वह अपने ऐप को दूसरे ऐप के साथ जोड़ना चाहता है, उसके डाटा की मदद से उपयोग करना चाहता है तो बाद में API की मदद से दूसरे ऐप के डाटा को या किसी फंक्शन को उपयोग में ले सकते है।

API एक प्रकार का छोटा सा कॉड होता है। इसकी मदद से आप दो ऐप को एक दूसरे के साथ जोड़ सकते है। ताकि प्रोग्रामर को बार बार कोडिंग करने की जरूरत नहीं होती है।

API का उपयोग बहुत सी वेबसाइट पर आपने देखा होगा, जैसे जब भी आप किसी वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए गूगल और फेसबुक की मदद से लॉगिन करने को बोलता है। जब आप फेसबुक और गूगल की मदद से किसी वेबसाइट पर लॉगिन करते है तो आपका सारी जानकारी उनके सर्वर पर जाती है और वे आपकी detail को access कर सकते है। तो यहां पर भी API का उपयोग होता है।

एपीआई के प्रकार – Types of API

Procedure API : इस प्रकार के api Server में आप किसी फाइल को खोलने के लिए एक Interface देता है। ताकि इससे उस फ़ाइल को access कर सके।

Objective Oriented : यह एक Powerful API है जो ज्यादा लोड उठा सकता है। इस api सिस्टम में किसी भी object को सर्वर तक पहुंचाने में मदद करता है।

Service Oriented : इस प्रकार के API में बहुत सारी जगह पर उपयोग होता है। इसमें एक डाटा को protocol के रूप में application से किसी सर्वर पर पहुंचा देता है। Amazon, Flipkart जैसी बहुत सारे ईकॉमर्स वेबसाइट में इस API का उपयोग होता है।

Resources Oriented : जब आप किसी app का उपयोग करते है तो इसमें आपके डाटा का इकट्ठा करके सर्वर में भेजता है। इसका उपयोग बड़ी बड़ी कंपनी में होता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको API क्या होता है? और API Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is API Full Form In Hindi, API Kya Hai और Full Form Of API In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको API (APPLICATION PROGRAM INTERFACE) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके API Kya Hai और API Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment