AM क्या होता है? AM का फुल फॉर्म क्या होता है? AM Full Form In Hindi

आज हम जानेंगे AM का फुल फॉर्म क्या होता है? (AM Full Form In Hindi) के बारे में क्योंकि सभी लोग टाइम के हिसाब से अपना काम करने के लिए घड़ी का यूज़ करते हैं। घड़ी एक ऐसी वस्तु है,जिसका इस्तेमाल करके हम आसानी से यह पता कर सकते हैं कि, अभी क्या समय हो रहा है यानी कि अभी कितने बज रहे हैं। प्रायो आप घड़ी के अंदर देखते होंगे उसमें  AM या फिर PM लिखा देखा होगा। लोगों को टाइम की सही जानकारी प्रदान करने के लिए इन शब्दों का यूज किया जाता है।

इन शब्दों के द्वारा ही लोगों को टाइम की सही इंफॉर्मेशन प्राप्त हो पाती है। वैसे तो लोगों के लिए यह एक सामान्य शब्द है परंतु बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इन शब्दों का वास्तव में अर्थ पता नहीं होता। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि AM का मतलब क्या होता है, AM Ka Full Form Kya Hota Hai, AM Meaning In Hindi, What Is AM Full Form In Hindi की जानकारियां तो, आइए जानते है।

AM का फुल फॉर्म क्या होता है? – What is AM Full Form In Hindi?

Am Full Form
Am Full Form

AM : Ante meridiem

AM का Full Form “Ante meridiem” होता है। हिंदी में AM का फुल फॉर्म “पूर्वाह्न” होता है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एएम शब्दों को मुख्य तौर पर लेटिन भाषा से उठाया गया है। घड़ी या फिर मोबाइल का इस्तेमाल करके टाइम का पता लगाने के लिए ही हम इन दोनों शब्दों का इस्तेमाल करते हैं।

एएम का यूज़ मुख्य तौर पर 12 घंटे वाले टाइम के फॉर्मेट के लिए होता है, वही 24 घंटे वाले टाइम के फॉर्मेट में इसका उपयोग नहीं होता है, क्योंकि इसमें 1 से लेकर 24 घंटे तक का टाइम हमें दिखाई देता है। इसके अलावा 12 घंटे के फॉर्मेट में 24 घंटे में दो बार 1 से 12 बजते हैं। इसमें दोपहर के पहले और दोपहर के बाद के टाइम को पहचानने के लिए ही एएम का यूज़ होता है।यह दोनों शब्द टाइम देखने के लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट माने जाते हैं।

AM का इस्तेमाल किस लिए होता है?

पोस्ट मेरिडियम और एंटी मेरिडियम का मुख्य तौर पर यूज़ 12 घंटे के फॉर्मेट में टाइम का पता लगाने के लिए होता है। जैसे कि हमने आपको बताया कि एंटीमेरिडियम का अर्थ होता है दोपहर से पहले यानी कि रात्रि 12:00 बजे से दोपहर के 12:00 बजे तक एएम का समय चलता है, वहीं Post meridiem का अर्थ होता है दोपहर के 12:00 बजे यानी कि दोपहर 12:00 बजे से लेकर रात के 12:00 बजे तक पीएम चलता है।

उदाहरण के स्वरूप

  • 10:00 AM – सुबह के दस बजे

AM के अन्य फुल फॉर्म क्या है

  • Amplitude Modulated
  • Ante Merediem
  • amplitude modulation

AM कब होता है

AM मध्य रात 12 से लेकर दोपहर 11:59:59 तक होता है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको AM क्या होता है? और AM Full Form In Hindi की पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। अगर अभी भी आपके मन में What Is AM Full Form In Hindi, AM Kya Hai और Full Form Of AM In Hindi को लेकर कोई सवाल हो तो, आप बेझिझक Comment Box में Comment कर पूछ सकते हैं।

अगर आपको AM (Ante meridiem) की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने परिवार और दोस्तों के शेयर कर सकते है ताके AM Kya Hai और AM Full Form In Hindi के बारे में सबको जानकारी प्राप्त हो सके।

More Full Form In Hindi

Leave a Comment